इन रेसिपीज़ को करें डाइट में शामिल, रहेंगे मोटापे सहित कई बीमारियों से दूर


By Priyanka Singhjagran.com

पालक डोसा

पालक विटामिन ए, आयरन और फोलिक एसिड से भरपूर होता है ये दोनों ही एंटीऑक्सीडेंट हैं जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं।

ज्वार रोटी

ज्वार रोटी फाइबर से भरपूर और ग्लूटन फ्री होती है। इसमें मैग्नीशियम भी अच्छी-खासी मात्रा में मौजूद होता है जिससे ब्लड प्रेशर के साथ कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल होता है।

हमस

होममेड हमस में दही और ऑयल ऑयल मिक्स किया जाता है। दही प्रोटीन का खजाना होता है और ऑलिव ऑयल ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर। जो हमारे हार्ट के लिए बहुत ही हेल्दी है।

अंकुरित मूंग की टिक्सी

अंकुरित मूंग कटलेट फाइबर और आयरन से भरपूर होता है। फाइबर रिच डाइट लेने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है जो वजन कंट्रोल करने में महत्वपूर्ण है। इसके अलावा ब्लड शुगर भी नियंत्रित रहता है।

राजमा करी

उत्तर भारत में बहुत चाव के साथ खाया जाता है राजमा-चावल। राजमा प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत होता है जिसे खाने के बाद जल्दी भूख नहीं लगती, इसके चलते आप ओवरईटिंग से बचे रह सकते हैं।

सूप

सूप को भी अपने खानपान का हिस्सा बनाएं। सूप ज्यादातर सब्जियों से बनाए जाते हैं जिसकी वजह से ये बहुत हेल्दी होते हैं। खाने के पहले सूप के सेवन से पाचन को आसान बनाता है।

पोहा

पोहा सुबह नाश्ते के लिए बेस्ट ऑप्शन है। इसे खाने से जल्दी भूख नहीं लगती। तरह-तरह की सब्जियों, मूंगफली के साथ इसे बनाया जाता है, जो हेल्थ के लिए जरूरी कई सारे न्यूट्रिशन की पूर्ति करते हैं।