'हनुमान जयंती' पर बजरंगबली को चढ़ाएं ये 4 चीज, होंगे मालामाल


By Shradha Upadhyay23, Apr 2024 06:00 AMjagran.com

हनुमान जयंती 2024

हनुमान जयंती को हनुमान जी के जन्मदिवस के रूप में मनाया जाता है। इस साल यह 23 अप्रैल 2024 मंगलवार को है। यह हर साल चैत्र मास की पूर्णिमा तिथि पर धूमधाम से मनाई जाती हैं।

इस साल बेहद खास

वही इस साल हनुमान जयंती मंगलवार के दिन पड़ रही है। ऐसे में ये और भी ज्यादा खास हो गई है। दरअसल, यह दिन बजरंगबली को समर्पित है।

बजरंगबली को समर्पित

यह दिन बजरंगबली के भक्तों के लिए बेहद खास होता है। इस दिन भक्त भगवान की भक्ति में लीन हो जाते हैं। और उनको सिंदूर, प्रसाद, और भंडारे आदि कराए जाते हैं।

हनुमान जी को चढ़ाएं ये चीजें

ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि हनुमान जयंती के दिन आप पवनपुत्र हनुमान जी को कुछ चीजें जरूर चढ़ाएं। इससे आपके सारे रुके हुए काम पूरे और आप मालामाल भी हो जाएंगे।

घी, सिंदूर

हनुमान जयंती पर आप मंदिर जाकर बजरंगबली को सिन्दूर पर घी चढ़ाएं। इससे आपके रुके हुए काम पूरे होंगे और आर्थिक लाभ भी होगा।

पीपल के पत्तों पर राम

इसके अलावा इस दिन पीपल के पत्तों पर राम लिखकर हनुमान जी को अर्पित करना भी बेहद शुभ माना जाता है।

लाल फूल अर्पित करें

संकटमोचन को लाल रंग बेहद प्रिय है। ऐसे में आप लाल गुड़हल या गुलाब के फूल हनुमान जयंती पर जरूर चढ़ाएं। इससे आपको धन लाभ होगा।

ये प्रसाद चढ़ाएं

आप हनुमान जयंती के दिन किसी भी मंदिर में जाकर बजरंगबली को बूंदी या बूंदी के लड्डू, पान का बीड़ा और गुड़ चने चढ़ा कर आए। ऐसा करने आपकी सभी मनोकामना पूरी होगी।

हनुमान जी से जुड़े ऐसे ही उपायों के लिए बने रहें www.jagran.com के साथ

जानिए क्या है कल्पवास और इससे जुड़ी मान्यताएं