Gemology: रत्न धारण करते समय रखें इन बातों का ध्यान


By Shantanoo Mishra07, Oct 2022 02:12 PMjagran.com

रत्न खरीदने से पहले इसे जानें

रत्न की खरीदारी से पहले ज्योतिषाचार्य से जरूर मदद लें। गलत रत्न धारण करने से कई प्रकार की समस्याएं पैदा हो जाती हैं। जिससे जातक को हानि पहुंच सकती है।

ऐसा करने से बचें

बार-बार रत्न को निकालने से बचना चाहिए। ऐसा करने से रत्न का प्रभाव कम हो जाता है और जिस समस्या से छुटकारा पाने के लिए इसे धारण किया है वह भी सिद्ध नहीं हो पता है।

ऐसा रत्न न करें धारण

रत्न धारण करने से पहले एक बार उसे अच्छी तरह परख लें और यह देखें कि क्या रत्न कहीं से टूटा हुआ तो नहीं है। ऐसा इसलिए क्योंकि खंडित रत्न को धारण करना अशुभ माना गया है।

उचित समय पर धारण करें

ज्योतिषाचार्य द्वारा बताए गए शुभ समय पर ही व्यक्ति को रत्न छूना चाहिए। अन्य किसी समय पर रत्न का स्पर्श करने से उसका प्रभाव खत्म हो जाता है।

बिलकुल ना करें ये गलती

किसी दूसरे व्यक्ति का रत्न भूलकर भी धारण ना करें और न ही किसी अन्य व्यक्ति को अपना रत्न पहनने के लिए दें। रत्न शास्त्र में इसे अशुभ माना गया है।

इस दिन ना करें रत्न धारण

ज्योतिष विद्वानों के अनुसार व्यक्ति को अमावस्या, ग्रहण अथवा संक्रान्ति के दिन रत्न धारण नहीं करना चाहिए। इससे ग्रह दोष का खतरा बढ़ जाता है और जातक पर विपरीत प्रभाव पड़ता है।

धातु का रखें ध्यान

सभी रत्न एक खास धातु के साथ ही सक्रीय होते हैं। इसलिए रत्न के साथ-साथ धातु का ध्यान रखना भी बहुत आवश्यक है। ऐसा न करने पर विपरीत प्रभाव पड़ सकता है।

Karwa Chauth 2022: करवा चौथ की थाली में जरूर रखें ये चीजें