33 मिलियन लोग प्रभावित


By Ashisha Rajputjagran.com

जलवायु परिवर्तन जिम्मेदार

इस दुर्दशा के लिए यहां की सरकार और संयुक्‍त राष्‍ट्र संघ के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस (Antonio Guteres) दोनों ने ही जलवायु में आए अत्‍यधिक बदलाव को दोषी ठहराया है।

Power Station की सुरक्षा

पाकिस्तान में अधिकारी इन दिनों बाढ़ के बढ़ते खतरे के बीच एक बिजली संयंत्र (Power Station) की सुरक्षा करने में जुटे हुए हैं।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस की रिपोर्ट

स्थिति का जायजा लेने के बाद संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने एक रिपोर्ट जारी करते हुए कहा कि पाकिस्तान की प्राकृतिक आपदा ने देश में लगभग 35 लाख बच्चों की शिक्षा को बाधित कर दिया है।

अकेले सिंध में बड़ा नुक्सान

पाकिस्तान में अकेले सिंध प्रांत में, 1.2 मिलियन हेक्टेयर कृषि भूमि को नुकसान पहुंचा है, जबकि बाढ़ के पानी से 15 लाख से अधिक घर नष्ट हो गए हैं।

बाढ़ पीड़ितों की वित्तीय सहायता

प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने यह घोषणा की है कि बाढ़ पीड़ितों के लिए वित्तीय सहायता अब आडिट महालेखाकार पाकिस्तान राजस्व (AGPR)और दुनिया की प्रतिष्ठित आडिट फर्मों द्वारा की जाएगी।

बाढ़ पीड़ितों के लिए मदद

संघीय वित्त एवं राजस्व मंत्री मिफताफ इस्माइल ने कहा कि सरकार ने बाढ़ प्रभावित लोगों के राहत और पुनर्वास के लिए 70 अरब रुपये मुहैया कराए हैं।

अरबों रुपये का हो चुका है नुकसान

सिंध प्रांत के सीएम का कहना है कि उनके प्रांत में बाढ़ से करीब 3.5 अरब रुपये का नुकसान हुआ है। हजारों जानवरों की भी इस बाढ़ में मौत हुई है। उनके मुताबिक कुछ इलाकों में पानी 10 फीट तक भरा हुआ है।