बढ़ती उम्र में हड्‍डियों को हेल्दी और स्ट्रॉन्ग बनाए रखते हैं ये फूड आइटम्स


By Priyanka Singhjagran.com

रागी

रागी कैल्शियम से भरपूर होता है, इससे बनी रोटियां या परांठे का सेवन करने से कैल्शियम की कमी दूर होती है और हड्डियां मजबूत बनती है।

सहजन

कैल्शियम की कमी दूर करने में सहजन भी बहुत कारगर होता है। ऐसा माना जाता है कि 100 ग्राम सहजन में 5 गिलास दूध के बराबर कैल्शियम होता है।

मशरूम

मशरूम में काफी मात्रा में कैल्शियम, प्रोटीन और फॉस्फोरस पाया जाता है। जो हड्डियों को मजबूत बनाने में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

अंडे

नॉन वेजिटेरियन्स अंडे का पीला भाग खा सकते हैं। इसमें काफी मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हड्डियों को स्ट्रॉन्ग बनाते हैं।

संतरे का रस

सुबह के समय ऑरेंज जूस पीना बॉडी के लिए सबसे ज्यादा अच्छा माना जाता है। यह शरीर में सभी पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता है।

हरी बीन्स

बीन्स विटामिन ए, सी, के, फोलिक एसिड, फाइबर, पोटैशियम व फोलेट का एक बेहतर स्त्रोत है। इसके अलावा इसमें प्रोटीन, आयरन और जिंक जैसे पोषक तत्व भी होते हैं।

टमाटर

टमाटर कैल्शियम का अच्छा सोर्स होता है। इसलिए रोजाना टमाटर को अपनी डाइट में शामिल करें। टमाटर हड्डियों को मजबूत बनाता है।

अंंजीर

अंजीर को भी कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है। इसके नियमित सेवन से हड्डियों से जुड़ी बीमारियां तो दूर भागती ही हैं साथ ही यह हड्डियों का विकास भी करता है।