स्मार्टफोन्स पर गेम खेलने से लेकर वीडियो देखने तक आप कई काम करते होंगे। लेकिन क्या आपको पता है की स्मार्टफोन के कुछ सोशल मीडिया एप्स से आप घर बैठे पैसे भी कमा सकते हैं। इस वीडियो में हम आपको कुछ ऐसी एप्स के बारे में बताएंगे जिनके इस्तेमाल से आप हर रोज सोशल मीडिया एप्स के जरिए पैसे कमा सकते है।

यूट्यूब: यूट्यूब पर न सिर्फ अपने पसंदीदा वीडियो स्ट्रीम की जा सकती है बल्कि इसके जरिए आप खूब सारा पैसा भी कमा सकते हैं। इस एप पर अपलोड किए हुए वीडियो को आप अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हैं। अगर आपके किसी मित्र ने कोई वीडियो अपलोड किया है तो उस पर आप रेट और कमेंट भी कर सकते हैं। इस एप पर वीडियो अपलोड करने के बाद एडवर्टाइजर के जरिए आप पैसा कमा सकते हैं। अगर आपके वीडियो पर ज्यादा व्यूज मिलते हैं आपकी अच्छी खासी कमाई भी हो सकती है। 
इंस्टाग्राम: फेसबुक का सहयोगी सोशल मीडिया प्लेटफार्म इंस्टाग्राम भी इन दिनों युवाओं में काफी लोकप्रिय है। इस एप के जरिए आप न सिर्फ वीडियो या फोटो अपलोड कर सकते हैं बल्कि इसके जरिए आप लाइव ब्रॉडकास्ट और स्ट्रीमिंग भी कर सकते हैं। अगर आपको म्यूजिक और डांस का शौक है तो आप अपने वीडियो अपलोड कर सकते हैं। अगर आपका अकाउंट लोकप्रिय हो जाता है यानी कि आपके फॉलोअर्स बढ़ जाते हैं तो विभिन्न ब्रैंड्स के साथ साझेदारी करके आप कमाई कर सकते हैं। 
फेसबुक: यह सोशल मीडिया एप सबसे ज्यादा लोकप्रिय है। स्मार्टफोन रखने वाला हर यूजर इस एप का इस्तेमाल करता है। इस एप के जरिए न सिर्फ आप अपने विचार शेयर कर सकते हैं ब्लकि इस एप के जरिए आप फोटो, वीडियो, लाइव ब्रॉडकास्ट और स्ट्रीमिंग भी कर सकते है। इस एप पर पैसे कमाने के लिए आपको अपनी प्रोफाइल के जरिए एक पेज क्रिएट करना होगा, जिसपर एडवर्टाइजिंग के जरिए पैसे कमा सकते हैं। 
तो इस तरह आप भी इन एप्स के जरिए घर बैठे पैसे कमा सकते है लेकिन इन सभी सोशल मीडिया एप्स पर पैसे कमाने के लिए आपका सबसे पहला काम है कि आपको अपने फॉलोअर्स को बढ़ाना होगा। इसके लिए आपको प्रतिदिन फोटो या वीडियो पोस्ट करना होगा। साथ ही साथ आपको अपनी फ्रेंडलिस्ट या फॉलोअर्स लिस्ट से रेगुलर बेसिस पर इंटरेक्ट करना होगा।