1. पीएम मोदी और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति ने मेट्रो में किया सफर
दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन अपनी पहली भारत यात्रा पर हैं। मून जे इन और पीएम मोदी ने सोमवार को मेट्रो ट्रेन से सफर किया। दोनों नेताओं ने नोएडा के लिए मंडी हाऊस से मेट्रो ली। मून रविवार को अपनी पत्नी किम जोंग सुक के साथ नई दिल्ली पहुंचे। वे 11 जुलाई तक भारत के दौरे पर रहेंगे। कल दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन का राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत किया जायेगा। 

2. निर्भया केस में पुनर्विचार याचिका खारिज, दोषियों की फांसी की सजा बरकरार
दिल्ली के वसंत विहार में दिसंबर, 2012 में हुए निर्भया दुष्कर्म कांड के तीन दोषियों की फांसी की सजा के खिलाफ दाखिल पुनर्विचार याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया। निर्भया के तीन दोषियों की फांसी पर कोर्ट ने मुहर लगी दी है। कोर्ट ने मुकेश, विनय और पवन की पुनर्विचार याचिका को आधारहीन बताते हुए ख़ारिज कर दिया। कोर्ट ने कहा कि मुख्य फ़ैसले में दख़ल देने का कोई आधार नज़र नही आता है। सुप्रीम कोर्ट ने निर्भया के चार दोषियों को गत वर्ष पांच मई को फांसी की सजा सुनाई थी। अक्षय को छोड़कर तीन दोषियों ने सजा के ख़िलाफ़ पुनर्विचार याचिका दाखिल की थी। 

3. उत्‍तर प्रदेश के कुख्यात माफिया डॉन मुन्ना बजरंगी की बागपत जेल में गोली मारकर हत्या
माफिया डॉन मुख्तार अंसारी के खासम-खास माने जाने वाले कुख्यात माफिया मुन्ना बजरंगी की दिल्ली से बेहद करीब यूपी की बागपत जेल में हत्या कर दी गई है। बताया जा रहा है कि रंगदारी के मामले में झांसी से बागपत लाए गए मुन्ना बजरंगी की जेल में 10 गोलियां मार कर हत्या की गई। इस सनसनीखेज घटना के बाद बागपत जेल के जेलर, डिप्टी जेलर समेत चार जेलकर्मियों को सस्पेंड कर दिया गया है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने पूरे मामले को संज्ञान में लेते हुए मुन्ना बजरंगी की हत्या के मामले में न्यायिक जांच के आदेश दे दिए हैं।

4. मूसलाधार बारिश से मुंबई बेहाल, स्कूल-कॉलेज बंद
मुंबई में पिछले दो दिनों से भारी बारिश हो रही है। बारिश से बढ़ रही मुश्किलों को देखते हुए महाराष्ट्र के शिक्षा मंत्री ने मुंबई मेट्रोपॉलिटन क्षेत्र के सभी स्कूलों और कॉलेजों में आज छुट्टी की घोषणा कर दी। मुंबई में शुक्रवार से लगातार हो रही बारिश रुकने का नाम नही ले रही है। भारी बारिश की वजह से लोगों को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।

5. जापान में बारिश से तबाही, 100 लोगों की मौत
जापान में गुरुवार से लगातार हो रही मूसलाधार बारिश कहर बरपा रही है। भारी बारिश के बाद आई बाढ़ में मृतकों की संख्या बढ़कर 100 हो गई है, जबकि 150 से अधिक लोग गंभीर रूप से घायल हैं और कम से कम 92 लोग लापता हैं। बाढ़ के कारण 1,850 लोग विभिन्न स्थानों पर फंसे हुए हैं। बारिश और भूस्खलन से सबसे ज्यादा हिरोशिमा प्रांत और एहाइम प्रांत के निवासी प्रभावित हुए हैं।  प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने आपदा की इस घड़ी को ‘समय के साथ जंग’ बताया, क्योंकि हर गुजरते मिनट के साथ परेशानियां बढ़ती जा रही हैं।