1. भिलाई में बोले PM मोदी- अब बंदूक नहीं, हवाई अड्डा बनेगा बस्तर की पहचान
छत्तीसगढ़ को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कई सौगात दीं। नया रायपुर में इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर का उद्घाटन करने के बाद पीएम मोदी भिलाई स्टील प्लांट में पहुंचे। यहां उन्‍होंने भिलाई इस्पात संयंत्र के विस्तारीकरण यूनिटों को राष्ट्र को समर्पित किया और आइआइटी की आधारशिला रखी। पीएम मोदी ने कहा कि दो महीने पहले मुझे छत्तीसगढ़ में आयुष्मान भारत योजना के पहले चरण की शुरुआत करने का सौभाग्य मिला था और आज मुझे छत्तीसगढ़ में भिलाई स्टील प्लांट के विस्तारीकरण, आईआईटी, जगदलपुर विमान सेवा जैसी कई योजनाओं को शुरुआत करने का सौभाग्य मिला है।

2. धूल की चादर में लिपटा उत्‍तर भारत, मुश्किल भरे हो सकते हैं अगले 48 घंटे
उत्‍तर भारत में इस समय धूल ही धूल नजर आ रही है। राजस्थान और ब्‍लूचिस्तान (पाकिस्तान) की ओर से चलीं धूलभरी गर्म हवाओं की वजह से उत्तर भारत के आसमान पर धूल की एक परत-सी बन गई है। धूलभरी हवा से राजस्थान, दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा, चंडीगढ़ और पश्चिमी उत्तर प्रदेश सर्वाधिक प्रभावित रहे। धूलभरी हवाएं चलने का कारण पश्चिमी विक्षोभ माना जा रहा है। ऐसे में लोगों को जहां सांस लेने में दिक्कत हो रही है, वहीं हवाई परिचालन प्रभावित हुआ है।

3. पाक सत्‍ता पर आतंकी हाफिज सईद की नजर, चुनाव आयोग की ना के बाद भी डटा मैदान में डटा
मुंबई आतंकवादी हमलों के मास्टरमाइंड हाफिज सईद की पार्टी मिल्ली मुस्लिम लीग (एमएमएल) को पाकिस्तान चुनाव आयोग ने करार झटका दिया है। पाकिस्‍तान चुनाव आयोग की चार सदस्‍यीय टीम ने एमएमएल राजनीतिक पार्टी के रूप में पंजीकृत करने की अर्जी को खारिज कर दिया है। इस फैसले से सईद की पाकिस्‍तान की राजनीतिक सत्‍ता पर काबिज होने के सपनों को आधात पहुंचा है। हालांकि आयोग के इस फैसले के बाद एमएमएल ने यह घोषणा की है कि यदि चुनाव से पहले उच्‍च न्‍यायालय ने आयोग के पक्ष में फैसला नहीं सुनाया तब पार्टी चुनाव में हिस्सा लेगी।  

4. ईद मनाने घर जा रहे सेना के जवान को आतंकियों ने किया अगवा
दक्षिण कश्मीर के पुलवामा में गुरुवार को आतंकियों ने अवकाश पर घर जा रहे एक सैन्यकर्मी को अगवा कर लिया। फिलहाल, अगवा सैन्यकर्मी को छुड़ाने के लिए सुरक्षाबलों ने पूरे इलाके की घेराबंदी करते हुए सघन तलाशी अभियान चला रखा है। सैन्य प्रशासन और पुलिस ने इस घटना पर चुप्पी साध रखी है। यहां मिली जानकारी के अनुसार, आज सुबह नौ बजे के करीब शादीमर्ग, पुलवामा में स्थित सेना की 44 आरआर के जवानों ने अपने शिविर के बाहर एक सूमो टैक्सी को रोका। उन्होंने उसमें अपने एक साथी औरंगजेब को बैठाया। औरंगजेब जम्मू संभाग के जिला पुंछ का रहने वाला है और वह कथित तौर पर ईद मनाने के इरादे से आज अपने घर के लिए रवाना हुआ था। 

5. AIADMK विधायकों की सदस्‍यता का मामला तीन जजों की बेंच को सौंपा गया
तमिलनाडु में पलानीस्वामी सरकार को मद्रास हाइकोर्ट के फैसले से बड़ी राहत मिली है। एआइएडीएमके के 18 विधायकों की सदस्‍यता रद किए जाने मामले पर हाईकोर्ट में गुरुवार को फैसला सुनाया गया। सुनवाई के दौरान दो जजों की बेंच के बीच इस मामले को लेकर सहमति नहीं बन पाई, जिसके कारण इस फैसले को अब तीन जजों की बेंच के हवाले कर दिया है। इन विधायकों ने पलानीस्वामी सरकार से समर्थन वापस ले लिया था और दिनाकरण गुट में शामिल हो गए थे। इन सभी विधायकों को विधानसभा स्पीकर ने अयोग्य करार दिया था, जिसके बाद इन्होंने मद्रास हाईकोर्ट में इसे चुनौती दी थी।