1- स्‍वयं सहायता समूह बने महिलाओं की उन्‍नति का आधार: पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज महिला स्‍वयं सहायता समूहों की महिलाओं से 'नरेंद्र मोदी ऐप' के जरिए रूबरू हुए। महिला स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि उनका सौभाग्य है कि आज देशभर की 1 करोड़ से ज्यादा महिलाओं से संवाद करने का उन्‍हें अवसर मिला है। आप सब अपने आप में संकल्प, उद्यमशीलता और सामूहिक प्रयासों का एक प्रेरणादायी उदाहरण हैं। महिला सशक्‍तीकरण की जब हम बात करते हैं तो सबसे महत्वपूर्ण आवश्यकता होती है, महिलाओं को स्वयं की शक्तियों को, अपनी योग्यता को, अपने हुनर को पहचानने का अवसर उपलब्ध कराना। आज आप किसी भी सेक्टर को देखें, तो आपको वहां पर महिलाएं बड़ी संख्या में काम करती हुए दिखेंगी।

2- 99 साल की उम्र में आध्यात्मिक गुरु दादा वासवानी का पुणे में निधन
आध्यात्मिक गुरु दादा वासवानी का पुणे में निधन हो गया है। वह 99 साल के थे। दादा वासवानी 'साधु वासवानी मिशन' के भी प्रमुख थे। वह शाकाहार और पशु अधिकारों को बढ़ावा देते थे। गुरुवार सुबह 9 बजे उन्होंने अंतिम सांस ली। साधु वासवानी मिशन पुणे में स्थित एनजीओ है, जिसके दुनिया भर में कई केंद्र हैं। दादा वासवानी का जन्‍म पाकिस्‍तान के हैदराबाद में दो अगस्‍त 1918 को एक सिंधी परिवार में हुआ था। उन्होंने वैश्विक शांति के लिए मोमेंट ऑफ काम की अगुवाई की थी। पिछले साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उनके 99वें जन्मदिन समारोह को संबोधित किया था।

3- दुनिया का चौथा सबसे ताकतवर देश है भारत, हमारे सामने कहीं नहीं ठहरता पाकिस्तान
भारत हर क्षेत्र में अपने झंडे गाड़ रहा है। आर्थिक वृद्धि के साथ-साथ भारत की सैन्‍य ताकत को बढ़ाने के लिए भी लगातार प्रयास हो रहे हैं। अब इसके परिणाम भी सामने आ रहे हैं। दुनियाभर के देशों की सेनाओं और रक्षा शक्ति का आकलन करने वाली संस्था ग्लोबल फायर पावर (जीएफपी) के मुताबिक, भारत सैन्य ताकत के मामले में दुनिया में चौथे नंबर पर है। पाकिस्‍तान की ओर से भले ही भारत को परमाणु हमले की धमकी दी जाती है, लेकिन जमीनी हकीकत की बात करें तो सैन्‍य ताकत के मामले में पाक हमसे बहुत कमजोर है। इस सूची में पाकिस्‍तान शीर्ष 10 देशों में भी नहीं है।

4- सुप्रीम कोर्ट ने कहा, जीवों में भी देखने को मिलती है समलैंगिकता
समलैंगिकता अपराध है या नहीं, इस मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट में बहस तीसरे दिन भी चल रही है। बुधवार को केंद्र सरकार ने धारा-377 को लेकर सुप्रीम कोर्ट पर फैसला छोड़ दिया है। केंद्र ने शीर्ष अदालत से कहा कि समलैंगिकता अपराध है या नहीं, इसका फैसला वो अपने विवेक से करे। एक याचिकाकर्ता के वकील अशोक देसाई ने सुप्रीम कोर्ट की पांच जजों वाली संविधान पीठ के सामने कहा कि LGBTQ भारतीय संस्कृति का हिस्सा रहा है और कई देश इसे अपना भी चुके हैं। बहस के दौरान जस्टिस इंदू मल्होत्रा ने कहा कि प्रकृति और विकृति का सहअस्तित्व है। उन्होंने कहा कि कई प्रकार के जीवों में समलैंगिकता देखने को मिलती है।

5- जापान में बाढ़ व बारिश से मरनेवालों की संख्या 200 के करीब पहुंची
मध्य और दक्षिण-पश्चिम जापान में मूसलाधार बारिश और बाढ़ में मरने वालों की संख्या बढ़कर 200 के करीब पहुंच गई है। स्‍थानीय प्रशासन का दावा है कि 60 लोग अभी भी लापता है। इसमें अकेले ओकायामा से 18 लोग है, जिनका अब तक सुराग नहीं मिला है। इस बीच शुक्रवार को जापान के प्रधानमंत्री शिंजो एबी ने भरोसा दिलाया है कि बाढ़ प्रभावित लोगों को हर संभव मदद की जाएगी। इस बीच जापान सरकार ने भी पीडि़तों को घर लौटने के लिए वित्तीय मदद का भरोसा दिलाया है। बाढ़ प्रभावित इलाके से करीब 10,000 लोग अपने घरों को खाली कर चुके हैं।