1. पीएम मोदी ने कहा- किसानों के हित में उठाए कदमों से कांग्रेस की नींद उड़ी, फैला रही झूठ
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि किसानों के लिए उनकी सरकार द्वारा उठाए गए कदमों से कांग्रेस नेताओं की नींद उड़ गई है। लेकिन सरकार इस दिशा में कार्य उठाती रहेगी। उन्‍होंने कहा, विरोधी झूठ फैलाकर मोदी के खिलाफ भड़काने में लगे हैं, परंतु मुझे इसकी चिंता नहीं है। उन्‍होंने किसानों को खेतों में पराली नहीं जलाने की अपील की। उन्‍होंने कहा कि इससे प्रदूषण के संग धरती की उपज की शक्ति को भी नुकसान हो रहा है।

2. समलैंगिक संबंध अपराध है या नही, केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट पर छोड़ा फैसला
केंद्र सरकार ने धारा 377 यानि समलैंगिक संबंधों की वैधानिकता पर फैसला सुप्रीम कोर्ट पर छोड़ दिया है। केन्द्र सरकार ने इस मामले में अपना कोई स्पष्ट पक्ष नही रखा है। समलैंगिकता पर सुप्रीम कोर्ट की संवैधानिक बेंच सुनवाई कर रही है। एडिश्नल सॉलिसीटर जनरल तुषार मेहता ने सरकार की तरफ से जारी ऐफिडेविट में समलैंगिकता पर फैसला सुप्रीम कोर्ट के ऊपर छोड़ दिया है।

3. Twitter पर भी छाए 'नमो': 4.3 करोड़ फॉलोअर्स के साथ PM मोदी दुनिया के तीसरे बड़े नेता
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और पोप फ्रांसिस के बाद भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ट्विटर पर फॉलो किए जाने वाले तीसरे सबसे बड़े नेता हैं। मोदी को व्यक्तिगत तौर पर फॉलो करने वाले लोगों की संख्या जहां 4.3 करोड़ हैं, वहीं संस्थागत तौर पर उनको फॉलो करने वालों की संख्या 2.6 करोड़ है। ट्रम्प के ट्विटर पर 5.33 करोड़ फॉलोअर्स हैं। नरेंद्र मोदी से 99 लाख और पोप फ्रांसिस से 2.55 करोड़ ज्यादा फॉलोअर्स हैं। राष्ट्रपति बनने के बाद से ट्रम्प के फॉलोअर्स दोगुना हो गए हैं। यह जानकारी एक अध्ययन में सामने आई है।

4. ताज मामला: केंद्र को सुप्रीम कोर्ट की दो टूक- या तो इसे सहेजें, बंद करें या इसे नष्ट कर दें
सुप्रीम कोर्ट ने विश्व धरोहर ताजमहल के संरक्षण में सुस्ती बरतने के लिए केंद्र सरकार को जमकर फटकार लगाई है। कोर्ट ने ताजमहल की सुरक्षा के लिए उठाए जाने वाले कदमों में सुस्ती के लिए केंद्र और सरकार के अफसरों को आड़े हाथों लिया। शीर्ष अदालत ने ऐतिहासिक मध्य युगीन संरचना के बेहतर रखरखाव नहीं किए जाने पर निराशा जताई। ताजमहल पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र को साफ लहजों में चेतावनी देते हुए कहा कि या तो इसे सहेजें, बंद करें या इसे नष्ट कर दें। सुनवाई के दौरान अदालत ने ताज के संरक्षण के लिए विज़न डॉक्युमेंट पेश नहीं करने पर उत्तर प्रदेश सरकार को भी फटकार लगाई।

5. देश के सबसे लंबे डबलडेकर फ्लाईओवर का सीएम नीतीश ने किया शिलान्यास
बिहार के पहले और देश के सबसे लंबे डबल डेकर फ्लाईओवर का मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को छपरा में शिलान्यास किया। इस मौके पर उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी और पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव समेत जदयू और भाजपा के मौजूद रहे। छपरा के गांधी चौक से नगरपालिका चौक के बीच यह फ्लाईओवर बनेगा। इस फ्लाईओवर के निर्माण में कुल 411 करोड़ का खर्च आएगा। बिहार राज्य पुल निर्माण निगम की देखरेख में बनने वाले इस फ्लाईओवर का निर्माण अगले 4 वर्षों यानि 2022 तक पूरा कर लिया जाएगा।