1. PM मोदी बोले, भारत के घर-घर में लोकप्रिय है द. कोरियाई कंपनियों के उत्पाद
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन के बीच द्विपक्षीय बातचीत हुई। दोनों देशों के बीच 7 समझौतों पर हस्ताक्षर किये गए। द्विपक्षीय वार्ता के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  ने एक संयुक्त प्रेस वार्ता में कहा कि इस करार के बाद 'मेक इंन इंडिया' के तहत अधिक लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे। प्रधानमंत्री ने उत्तर कोरिया का नाम लिए बगैर कहा कि कोरियाई प्रायद्वीप में शांति के प्रयास का संपूर्ण श्रेय राष्ट्रपति मून को जाता है। वहां जो सकारात्मक माहौल बना है, वह राष्ट्रपति मून की कोशिशों के कारण संभव हो सका है। उन्होंने भरोसा दिलाया कि भारत इस क्षेत्र में तनाव कम करने में हर संभव मदद करेगा। 

2. मानसून सत्र को लेकर लोकसभा स्पीकर का सांसदों को खत, हंगामे पर दी सीख
लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने मानसून सत्र को सुचारू रूप से चलाने के लिए सत्र से पहले सभी सासंदों को पत्र लिखा है। उन्होंने अपने पत्र में लिखा, 'लोकसभा का 16वां कार्यकाल अपने अंतिम वर्ष में प्रवेश कर चुका है और अब केवल 3 सत्र शेष हैं। समय सीमित है लेकिन बहुत सारा जरूरी कार्य अब भी अधूरा है। पिछले सत्र में विपक्षी दलों द्वारा हंगामा और काम बाधित करने के दिनों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा, 'कुछ माननीय सदस्य वेल में घुसकर नारेबाजी करने लगते हैं। प्लेकार्ड और बैनर दिखाते हैं, जिससे सदन की कार्यवाही बाधित होती है। नतीजतन, बिना किसी कामकाज के सदन को बार-बार स्थगित करना पड़ता है।' संसद का मानसून सत्र 18 जुलाई से शुरू होकर 10 अगस्त तक चलेगा।

3. बारिश ने रोकी मुंबई की रफ्तार, सड़क और रेल ट्रैक जलमग्न
देश की आर्थिक राजधानी मुंबई पर इस बार मानसून ज्यादा ही मेहरबान नजर आ रहा है। सड़कों पर वाहन फंस गए हैं और रेल सेवा पर भी बुरा प्रभाव पड़ा है। मुंबई में रातभर रुक-रुक कर बारिश होती रही, भारी बारिश की वजह से अधिकतर इलाकों में जल भराव की समस्या देखी जा रही है जिसके चलते लोगों को काफी कठिनाई हो रही है। भारी बारिश के चलते सोमवार को स्कूल कॉलेज बंद कर दिये गये थे। मुंबई के डिब्बावालों ने भी आज अपनी सेवाएं देने से मना कर दिया है।

4. महिला क्रिकेट कप्तान हरमनप्रीत का DSP पद छिना, कांस्टेबल बनाने की तैयारी
भारत की स्टार महिला क्रिकेटर और भारतीय महिला टी-20 क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर को बड़ा झटका लगा है। हरमनप्रीत का पंजाब पुलिस में डीएसपी पद छीन लिया गया है। उनकी बीए की डिग्री नकली पाए जाने पर पंजाब सरकार ने उनका डीएसपी रैंक छीन लिया है और उनको कांस्टे्बल बनाया जा रहा है। अर्जुन पुरस्कार विजेता हरमनप्रीत के बीए के सर्टिफिकेट पर पंजाब पुलिस ने जांच के बाद सवाल उठाए थे।

5. जापान में बाढ़ और भूस्खलन से 141 की मौत, कई लापता
जापान में मूसलाधार बारिश के कारण आई बाढ़ और भूस्खलन से मरने वालों की संख्या बढ़कर 141 हो गई है। सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक पुलिस और सैनिकों समेत दर्जनों लोग अब भी लापता है। बचाव दल के लोग पीड़ित परिवारों और लापता लोगों को ढूंढने की कोशिश में जुटे हैं। इस बीच बाढ़ के पानी में गिरावट आनी शुरू हो गई है। बाढ़ और भूस्खलन में फंसे लोगों की मदद के लिए 70 हजार से ज्यादा आपातकालीन कर्मचारियों को तैनात किया गया है। सरकार के प्रवक्ता योशिहिदे सुगा ने बताया कि पुलिस, फायर ब्रिगेड और सेना के करीब 73,000 जवान राहत और बचाव कार्यों में जुट हैं। राहत और बचाव अभियान में 700 हेलिकॉप्टरों की मदद भी ली जा रही है।