हैदराबाद में हुए दो बम धमाके मामले में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की स्पेशल कोर्ट ने फैसला सुना दिया है। स्पेशल कोर्ट ने दो आरोपियों को दोषी करार दिया है जबकि दो को बरी कर दिया है। दोनों दोषियों के नाम अनीक शफीक सैयद और इस्माइल चौधरी हैं। पांचवे आरोपी समेत बाकियों की सजा का एलान सोमवार को किया जाएगा। बतादें कि ये धमाके आज से 11 साल पहले गोकुल चाट और लुंबिनी पार्क में हुए थे। जिसमें 42 लोगों की मौत हो गई थी और 50 लोग घायल हुए थे। इस मामले में चार आरोपियों के खिलाफ मुकदमा चल रहा था जिसे इसी साल जून में नामपल्ली अदालत परिसर से चेरलापल्ली केंद्रीय परिसर की एक अदालत में स्थानांतरित किया गया। 

जस्टिस रंजन गोगोई सुप्रीम कोर्ट के अगले मुख्य न्यायाधीश हो सकते हैं। देश के मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा ने वरिष्ठता के सिद्धांत को ध्यान में रखते हुए जस्टिस रंजन गोगोई को अपना उत्तराधिकारी घोषित करने की सिफारिश की है। गौरतलब है कि मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा के बाद सुप्रीम  कोर्ट में सबसे वरिष्ठ जज जस्टिस गोगोई ही हैं।  परम्परा के मुताबिक कार्यकाल पूरा करने वाले मुख्य न्यायाधीश अपनी सेवानिवृत्ति से 30 दिन पहले अपने उत्तराधिकारी के नाम की सिफारिश भेजते हैं। इस लिहाज से शनिवार को चीफ जस्टिस मिश्रा का जस्टिस गोगोई के नाम की सिफारिश सरकार को भेजी गई है। 

संगमनगरी इलाहाबाद में कल रिटायर्ड दारोगा की दिनदहाड़े पीट-पीटकर हत्या के मामले में इलाहाबाद हाईकोर्ट बेहद नाराज है। कोर्ट ने इलाहाबाद पुलिस ने इस हत्या की बाबत जवाब मांगा है। इसके साथ ही पूछा है कि इस मामले में अभी तक गिरफ्तारी क्यों नहीं हुई है। 

सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने जवानों के सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने को लेकर अहम बयान दिया है। उन्होंने सवाल पूछने के अंदाज में कहा कि क्या कोई किसी सैनिक को स्मार्टफोन रखने से मना कर सकता है? सेना प्रमुख मंगलवार को राजधानी दिल्ली में सोशल मीडिया और आम्ड फोर्सेज विषय पर बोल रहे थे। उन्होंने कहा, 'हमें सुझाव मिले हैं कि हमें अपने सैनिकों को सलाह देनी चाहिए कि वे सोशल मीडिया से दूर रहें।

देश में हवाई जहाज का किराया ऑटो से भी सस्ता हो गया है। ये दावा किया है केंद्रीय विमानन राज्यमंत्री जयंत सिन्हा ने। गोरखपुर एयरपोर्ट के नए टर्मिनल भवन के लोकार्पण समारोह में सिन्हा ने कहा कि वर्तमान में ऑटो का किराया 10 रुपये प्रति किलोमीटर है, जबकि विमान में सफर के लिए करीब चार रुपये प्रति किलोमीटर के हिसाब से ही किराया खर्च करना पड़ रहा है।