आजादी के बाद से ही अपनी रक्षा जरूरतों के लिए रूस पर निर्भर रहे भारत के लिए आने वाले दिन भारी बदलाव के होंगे। सीधे तौर पर कहें तो आने वाले दिनों अभिन्न रक्षा सहयोगी मित्र अमेरिका होगा। भारत और अमेरिका ने नई रक्षा संधि (कॉमकासा) पर हस्ताक्षर कर दिए हैं जो दोनों देशों को सबसे मजबूत रक्षा सहयोगी देश के तौर पर स्थापित करेगा। अमेरिका न सिर्फ भारत को अत्याधुनिक हथियारों, विमानों, रक्षा उपकरणों व अन्य तकनीकों की आपूर्ति करेगा बल्कि दोनों देशों की सेनाओं के बीच जिस तरह का करीबी संपर्क स्थापित होगा वैसी बानगी दुनिया में बहुत कम देखने को मिलती है।

जम्मू कश्मीर के डीजीपी शीशपाल (एसपी) वैद का तबादला कर दिया गया है। गौरतलब है कि आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन द्वारा पुलिस कर्मियों के 11 संबंधियों को अगवा करने और लगातार बढ़ रही आतंकी हिंसा से पैदा हालात के मद्देनजर राज्य के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) के बदले जाने की चर्चाएं तेज थी।

रामनगर बद्रीनाथ रोड पर गरुड़खेत के पास सैंगड़ा गधेरा (अल्मोड़ा) में बेकाबू यात्रियों से भरी बस गहरी खाई में जा गिरी। हादसे में पांच लोगों की मौत हो गई जबकि 21 घायल हो गए। इनमें 14 की हालत गंभीर है। नाजुक हालत में कुछ को हल्द्वानी ले जाया गया है। दुर्घटना की वजह ब्रेक फेल होना बताया जा रहा।

पेट्रोल-डीजल की महंगाई को लेकर मोदी सरकार की घेराबंदी कर रही कांग्रेस ने अब विपक्षी दलों के साथ मिलकर 10 सितंबर को भारत बंद का ऐलान किया है। एनडीए पर जनता की गाढ़ी कमाई लूटने का आरोप लगाते हुए पार्टी ने कहा है कि चार साल में सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर टैक्स से साढे ग्यारह लाख करोड़ की वसूली की है। 

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दौरान कई रिकॉर्ड्स अपने नाम किए हैं। अब वो कई और रिकॉर्ड्स के नजदीक हैं जो वो ओवल टेस्ट मैच के दौरान वो अपने नाम कर सकते हैं। विराट ने इंग्लैंड के खिलाफ चार टेस्ट मैचों में अब तक 544 रन बनाए हैं और वो ग्राहम गूच के एक रिकॉर्ड को तोड़ने के करीब हैं। इंग्लैंड में किसी भी टेस्ट सीरीज में एक कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड ग्राहम गूच के नाम पर है। अगर विराट पांचवें टेस्ट मैच में 209 रन बना देते हैं तो वो इंग्लैंड की धरती पर कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे।