1- हरिवंश चुने गए राज्यसभा के उपसभापति, पीएम मोदी ने दी बधाई
पिछले कुछ दिनों से राज्यसभा के उपसभापति को लेकर चला आ रहा सस्पेंस खत्म हो गया है। गुरुवार सुबह हुई वोटिंग में एनडीए के प्रत्याशी हरिवंश नारायण सिंह को बड़ी जीत मिली है। चुनाव में जीत के बाद उन्हें राज्यसभा का उपसभापति चुन लिया गया है। उन्होंने विपक्ष के उम्मीदवार बीके हरिप्रसाद को 20 वोट से हराया। हरिवंश को 125 वोट मिले, जबकि बीके हरिप्रसाद को 105 वोट। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरिवंश को राज्यसभा के डिप्टी चेयरमैन चुने जाने पर बधाई दी है। चुनाव के बाद मोदी खुद हरिवंश से मिलने उनकी सीट तक गए। उन्होंने मजाक में कहा कि अब सब कुछ सदन में हरि के भरोसे है।

2- मोदी सरकार ने तीन तलाक बिल में किया संशोधन, मजिस्ट्रेट दे सकेंगे जमानत
तीन तलाक (तलाक-ए-बिद्दत) और निकाह हलाला संबंधी मुस्लिम महिला (विवाह अधिकार संरक्षण) विधेयक, 2017 में केंद्रीय कैबिनेट ने कुछ संशोधन को मंजूरी दे दी है। इनमें तीन तलाक के मामले को गैर जमानती अपराध तो माना गया है, लेकिन संशोधन के हिसाब से अब मजिस्ट्रेट को जमानत देने का अधिकार होगा। दरअसल, जानकारों की मानें तो अगामी लोकसभा चुनावों में मोदी सरकार इस विधेयक को एक बड़ी उपलब्धि के तौर पर पेश करना चाहती है। लेकिन विपक्ष द्वारा इस विधेयक के कुछ नियमों पर आपत्ति के चलते यह राज्यसभा में पिछले सत्र में अटक गया था। लिहाजा केंद्र सरकार ने विपक्ष को संतुष्ट करने के लिए बिल में कुछ संशोधन किया है।

- राहुल गांधी पर राठौड़ का तंज, अभिव्यक्ति की आज़ादी के चैंपियन मीडिया से क्या छिपा रहे?
नेशनल हेराल्ड मामले में दिल्ली हाईकोर्ट से कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी को झटका लगा है। भाजपा ने इस मुद्दे पर राहुल गांधी को घेरना शुरू कर दिया है। केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने राहुल पर निशाना साधते हुए कहा कि अभिव्यक्ति की आज़ादी के चैंपियन मीडिया से क्या छिपाना चाहते हैं? इससे पहले जेपी नड्डा ने राहुल पर हमला बोलते हुए पूछा था, 'अभिव्यक्ति की आज़ादी के नाम पर देश में डर का माहौल बनाने वाले, अपने कर्मों के सच के बाहर आने पर इतना डर रहे हैं कि किसी भी माध्यम से मीडिया की आवाज़ का गला घोटना चाहते हैं। राहुल गांधी जी को बताना चाहिए कि आख़िर मीडिया की ख़बरों से इतना परेशान क्‍यों हैं भाई।

4- अरुण जेटली सर्जरी के बाद पहली बार पहुंचे राज्‍यसभा
अरुण जेटली लगभग तीन महीने बाद संसद भवन में नजर आए। जेटली राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष हैं। राज्‍यसभा में आज उपसभापति पद के लिए मतदान हुआ, जिसमें हरिवंश नारायण सिंह ने जीत दर्ज की। जीत के बाद अरुण जेटली ने हरिवंश को बधाई दी। जेटली ने कहा कि हरिवंश जी लेखक, संपादक, बैंकर रहे हैं। उनका व्‍यवहार सदन में काफी शालीन रहा है। वह पद की गरिमा को और बढ़ाएगे। बीते 14 मई को अरुण जेटली की किडनी ट्रांसप्लांट सर्जरी हुई थी और उसके बाद से ही वो आराम कर रहे थे। उनकी गैरमौजूदगी में पीयूष गोयल बतौर कार्यवाहक वित्त मंत्री जिम्मा संभाल रहे हैं।

5- पाकिस्तान में एक और फिल्म अभिनेत्री व गायिका रेशमा की हत्या
महिला अभिनेत्री के खिलाफ पाकिस्तान में अपराध का एक और मामला सामने आया है। यहां के खैबर पख्तूनवा में फिल्म अभिनेत्री और गायिका रेशमा की उसकी पति ने ही गोली मारकर हत्या कर दी है। हत्‍या के पीछे जमीनी विवाद बताया जा रहा है। पुलिस के बताया कि आरोपी ने घर में घुसते ही गोलियां चलानी शुरू कर दीं। इस हमले में रेशमा बुरी तरह घायल हो गई और मौके पर ही दम तोड़ दिया। मामला एक अगस्‍त का है। बता दें कि इससे पहले फरवरी में मरदान में गायिका सुंबल की उस समय हत्या कर दी गई थी, जब उसने एक निजी समारोह में गाने से मना कर दिया था।