1- राज्यसभा उपसभापति चुनाव के लिए जेडीयू के हरिवंश और कांग्रेस के बीके हरिप्रसाद के बीच मुक़ाबला

दिल्ली - राज्यसभा के उपसभापति पद के लिए एनडीए उम्मीदवार और जदयू सांसद हरिवंश ने बुधवार को राज्‍यसभा महासचिव डीडी वर्मा के समक्ष अपना नामांकन दाखिला किया। इस मौके पर उनके साथ केंद्रीय संसदीय कार्यमंत्री अनंत कुमार समेत एनडीए घटक दल के नेता मौजूद थे। उपसभापति के चुनाव में सियासी शह-मात का दांव बेहद दिलचस्प हो गया है। एनडीए उम्मीदवार हरिवंश का पलड़ा भारी होने के संकेतों के बीच कांग्रेस ने अपना उम्‍मीदवार घोषित कर दिया है। कांग्रेस ने बीके हरिप्रसाद को अपना प्रत्याशी बनाया है। इस बीच हरिप्रसाद ने एक बयान में कहा है कि पार्टी ने मेरे नाम का प्रस्ताव बहुत सोच-समझ कर किया होगा। उन्होंने कहा कि जीत के लिए मैं विपक्ष के अन्य दलों के नेताओं से संपर्क करूंगा।

2-  शेल्टर होम किंगपिन ब्रजेश ठाकुर का बड़ा बयान- मुझे कांग्रेस के टिकट से चुनाव लड़ना था
पटना - मुजफ्फरपुर बालिका गृह यौनशोषण मामले के मुख्य आरोपी ब्रजेश ठाकुर ने कहा कि मैं निर्दोष हूं। बालिका गृह की किसी लड़की ने मेरे खिलाफ कुछ नहीं कहा है। उसने बड़ा बयान देते हुए कहा कि मैं तो कांग्रेस पार्टी ज्वाइन करने वाला था और पार्टी के टिकट से इस बार मुजफ्फरपुर से लोकसभा का चुनाव लड़ना चाहता था और यह लगभग फाइनल भी हो गया था। इसी वजह से विरोधियों ने साजिश रच मुझे फंसा दिया। कोर्ट में पेशी के लिए ले जाए जा रहे ब्रजेश के मुंह पर महिलाओं ने कालिख पोत दी। इससे कोर्ट परिसर में अफरातफरी मच गई। एक महिला को हिरासत में लिया गया है। ब्रजेश ठाकुर को कोर्ट में पेश करने के दौरान उसके खिलाफ नारेबाजी भी हुयी।

3- अलविदा - मरीना बीच पर दफनाए गए डीएमके प्रमुख करुणानिधि
चेन्नई - तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री और डीएमके प्रमुख एम करुणानिधि के निधन के साथ ही दक्षिण भारत की राजनीति का एक अध्याय खत्म हो गया है। मंगलवार को 94 साल की उम्र में करुणानिधि ने अंतिम सांस ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री पलानीसामी, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी सहित फिल्म अभिनेता कमल हसन, रजनीकांत ने करूणानिधि को श्रद्धांजलि दी। मद्रास हाईकोर्ट की दखल के बाद मरीना बीच पर करूणानिधि का पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार कर दिया गया। पहले एआईडीएमके सरकार ने मरीना बीच पर दफनाए जाने की इजाजत नहीं दी थी, जिसके बाद डीएमके ने हाईकोर्ट का रुख किया था

4-  थाईलैंड की अदालत में पाक पर भारी पड़ा भारत, शूटर झिंगाड़ा पर सुनाया अहम फैसला

थाईलैंड की आपराधिक अदालत ने अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के शूटर मुन्ना झिंगाड़ा को भारत भेजने का आदेश दिया है। अदालत ने बुधवार को सुनवाई के दौरान कहा कि सैयद मुदस्सर हुसैन उर्फ मुन्ना झिंगाड़ा भारतीय नागरिक है। ये कहते हुए अदालत ने झिंगाड़ा को स्वदेश भेजने का आदेश दिया।
अदालत का फैसला भारत के लिए राहत की खबर है। दरअसल, झिंगाड़ा की नागरिकता को लेकर भारत और पाकिस्तान के बीच काफी लंबे समय से विवाद है। एक तरफ भारत मुन्ना झिंगाड़ा को अपना नागरिक बताता रहा है। तो दूसरी तरफ पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान उसे मोहम्मद सलीम बताते हुए अपना नागरिक होने का दावा करता रहा है।

5- पाकिस्तान के सैनिकों को रूस में मिलेगा प्रशिक्षण, दोनों देशों के बीच हुआ सबसे बड़ा रक्षा समझौता
शीत युद्ध में एक-दूसरे के परस्पर विरोधी रहे रूस और पाकिस्तान ने द्विपक्षीय रक्षा संबंधों को प्रगाढ़ करने के मकसद से एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इसके तहत पाकिस्तानी सैनिकों को रूस के सैन्य प्रशिक्षण संस्थानों में ट्रेनिंग दी जाएगी। यह समझौता मं रूस-पाकिस्तान ज्वाइंट मिलेट्री कंसल्टेटिव कमेटी (जेएमसीसी) की पहली बैठक के दौरान किया गया। दोनों देशों ने रूसी फेडरेशन ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट्स में पाकिस्तानी सैनिकों को दाखिला देने के करार पर हस्ताक्षर किए। अमेरिका के साथ संबंधों में आए ठहराव के चलते पाकिस्तान का झुकाव चीन और रूस की ओर बढ़ा है। पाकिस्तान ने साल 2014 में रूस के साथ रक्षा सहयोग समझौता किया था। इसके बाद से दोनों देशों के बीच निकटता बढ़ती जा रही है।