पेट्रोल-डीजल की बढ़ी कीमतों को लेकर आज कांग्रेस समेत कई विपक्षी दलों ने भारत बंद बुलाया है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी कैलाश मानसरोवर की यात्रा के बाद राजघाट पहुंच चुके हैं। राहुल गांधी कांग्रेसी नेताओं के साथ राजघाट से रामलीला मैदान तक मार्च कर रहे हैं। कांग्रेस के अलावा डीएमके, एनसीपी, आरजेडी, सपा और एमएनएस सहित देश की करीब 20 छोटी-बड़ी विपक्षी पार्टियां भी तेल कीमतों के खिलाफ कांग्रेस के साथ हैं। कर्नाटक सरकार ने सोमवार को भारत बंद के मद्देनजर एहतियातन बेंगलुरु के सभी शैक्षणिक संस्थानों के लिए अवकाश की घोषणा की।

पेट्रोल-डीजल की बढ़ी कीमतों को लेकर कांग्रेस ने भारत बंद का एलान किया है। साथ ही द्रमुक, राकांपा, राजद, सपा और एमएनएस सहित देश की करीब 20 छोटी-बड़ी विपक्षी पार्टियों के समर्थन का दावा भी किया है। हालांकि तृणमूल कांग्रेस सहित कई विपक्षी पार्टियों ने बंद से अपने को अलग रखा है। पश्चिम बंगाल में सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस, नवीन पटनायक की बीजू जनता दल, महाराष्ट्र सरकार में भाजपा की सहयोगी शिवसेना, नीतीश कुमार की जनता दल (यू) और दिल्ली में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) ने इस बंद का विरोध किया है। आम आदमी पार्टी (आप) ने रविवार को ही स्पष्ट कर दिया था कि वह कांग्रेस द्वारा बुलाए गए सोमवार के भारत बंद में शामिल नहीं होगी

भाजपा राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक रविवार को संपन्न हो गई। लोकसभा चुनाव से पहले की शायद यह आखिरी बैठक थी। इस नाते कार्यकर्ताओं व नेताओं को सिर्फ संदेश ही नहीं विश्वास और भरोसे की भी डोज दी गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसी भी चुनौती को खारिज किया तो पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने याद दिलाया कि मोदी कभी चुनाव नहीं हारे हैं। 2019 के बाद भी अगले 50 साल तक भाजपा ही रहेगी।

पाकिस्तान सरकार ने पूर्व वित्त मंत्री इशाक डार का राजनयिक पासपोर्ट रद कर दिया है। डार को पनामा पेपर भ्रष्टाचार मामले में पहले ही भगोड़ा घोषित किया जा चुका है। भ्रष्टाचार मामले में अपने खिलाफ सुनवाई शुरू होते ही डार ब्रिटेन भाग गए थे। तब से वह अपनी पत्नी के साथ वहीं रह रहे हैं। विदेश मंत्रालय ने उनकी पत्नी का पासपोर्ट भी रद कर दिया है।

भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे पांचवें टेस्ट मैच के तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक मेजबान टीम ने दूसरी पारी में दो विकेट के नुकसान पर 114 रन बना लिए हैं। अब इंग्लैंड की कुल बढ़त 154 रन की हो गई है। इस वक्त इंग्लैंड के बल्लेबाज एलिएस्टर कुक (46) व जो रूट (29) क्रीज पर मौजूद हैं। इससे पहले भारतीय टीम पहली पारी में 292 रन ही बना पाई और पहली इनिंग के आधार पर इंग्लैंड को 40 रन की बढ़त मिली थी। जबकि इंग्लैंड ने पहली पारी में 332 रन बनाए थे और इसके जबाव में भारत ने जडेजा के नाबाद 86 रन और विहारी के अर्धशतक के दम पर 292 रन बनाए थे।