Move to Jagran APP

कोरोना को हराने के लिए ग्रामीणों ने बनाई समिति

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर ने पहाड़ के गांवों कहर बरपा रखा है। आए दिन सैकड़ों ग्रामीण इस महामारी की चपेट में आ रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Sun, 16 May 2021 10:10 PM (IST)Updated: Sun, 16 May 2021 10:10 PM (IST)
कोरोना को हराने के लिए ग्रामीणों ने बनाई समिति
कोरोना को हराने के लिए ग्रामीणों ने बनाई समिति

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी: कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर ने पहाड़ के गांवों कहर बरपा रखा है। आए दिन सैकड़ों ग्रामीण इस महामारी की चपेट में आ रहे हैं। इसका कारण कहीं न कहीं ग्रामीण क्षेत्रों में जागरूकता की कमी और कोविड गाइडलाइन का पूरी तरह पालन नहीं होना है। इसी को ध्यान में रखते हुए उत्तरकाशी के दिखोली गांव ने नई पहल शुरू करते हुए कोविड-19 निगरानी समिति का गठन किया है। जिसके तहत पूरे गांव की निगरानी की जाएगी और इसकी जानकारी प्रशासन से साझा की जाएगी। ताकि समय पर कोरोना पीड़ित को उपचार मिल सके। इसके साथ-साथ यह समिति ग्रामीणों में इस महामारी से बचाव के लिए जागरूकता फैलाएगी।

loksabha election banner

डुंडा ब्लॉक के अंतर्गत आने वाले ग्राम पंचायत दिखोली में ग्रामीणों ने ब्रह्मानंद उनियाल शास्त्री की अध्यक्षता में शाश्वत भक्ति संस्थान व उत्तरकाशी आपदा प्रबंधन जनमंच के सहयोग यह समिति गठित की है। समिति के गठन के दौरान उत्तरकाशी आपदा प्रबंधन जनमंच के अध्यक्ष द्वारिका सेमवाल ने कहा कि समिति के मुख्य कार्य कोरोना संक्रमण के फैलाव को प्रभावी रूप से रोकना है। जिससे गांव पूरी तरह से सुरक्षित रहे और कोरोना मुक्त रहे। उन्होंने कहा कि बुखार जुखाम, खांसी होने पर ग्रामीणों को चिकित्सकों की सलाह दिलाना साथ ही जांच के लिए प्रेरित करना है। जो व्यक्ति होम आइसोलेशन में आएंगे उन्हें दवा मिल रही है कि नहीं, होम आइसोलेशन के दौरान वे घूम तो नहीं रहे हैं। उनकी निगरानी करना और प्रवासियों की जांच व अनिवार्य रूप से सात दिन का क्वारंटाइन कराना है। गांव में होने वाली शादियों व अन्य धार्मिक आयोजनों पर नजर रखनी है। वैक्सीन लगाने के आमजन को प्रेरित करना करने के साथ-साथ खुद भी सुरक्षित रहना। द्वारिका सेमवाल ने कहा कि गांव राशन वितरित हुआ कि नहीं, कोई जरूरतमंद ऐसा तो नहीं है कि जिसके पास राशन नहीं है। इन सभी मामलों की जानकारी समय।समय पर प्रशासन को देनी है। जिससे समिति के गठन का उद्देश्य भी पूरा हो सके।

------------

घर-घर जाकर करेंगे जागरूक

कोविड निगरनी समिति सचिव नरेश बिजल्वाण ने कहा कि निगरानी समिति के चार-चार सदस्य हर शाम को गांव में घर-घर जाएंगे। आमजन को जागरूक करेंगे। जिसमें गर्म पानी पीने, मास्क लगाने के साथ सुबह को योग ध्यान करने के लिए प्रेरित करेंगे। इसके साथ ही युवा गांव में सैनिटाइजर भी करेंगे।

-----------

ये हैं कोविड समिति में शामिल

कोविड निगरानी समिति में लक्ष्मी प्रसाद बिजल्वाण, ब्रह्मानन्द उनियाल, मुरली मनोहर भट्ट, नगेन्द्र उनियाल को संरक्षक बनाया गया। जबकि नरेश बिजल्वाण को सचिव बनाया गया। जबकि राम सागर नौटियाल, अवधेश, महेश, विक्रम भंडारी, महेश, विष्णु प्रसाद, नीरज, कृष्णा, वीरेन्द्र, दुर्गेश सदस्य चुने गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.