शैलेंद्र गोदियाल, उत्तरकाशी : Uttarkashi News : नगरपालिका बाड़ाहाट (उत्तरकाशी) सफाई व्यवस्था को ढर्रे पर लाने के बजाय बजट को ठिकाने लगाने की खेल में जुटी है। तिलोथ के पास ट्रैचिंग ग्राउंड के निर्माण को पूरा किए बिना ही 2.11 करोड़ की एमबी (मेजरमेंट बुक) बना दी है। इसके साथ की प्राक्कलन के 1.16 करोड़ के सापेक्ष 1.27 करोड़ का भुगतान कर दिया है। नगर पालिका के ईओ ने ठेकेदार को दो नोटिस दे दिए हैं।

परंतु, ठेकेदार की ओर से कार्य पूरा नहीं किया गया है। उत्तरकाशी नगर पालिका के पास अभी तक अपना स्थाई डंपिंग जोन नहीं है। कई वर्षों से पालिका अलग-अलग स्थानों पर कूड़ा डालती आ रही है। पिछले पांच वर्षों से नगर का कूड़ा शहर के निकट तांबाखाणी में डाला जा रहा है। ट्रैचिंग ग्राउंड की समस्या को देखते हुए जिला प्रशासन ने तीन वर्ष पहले तिलोथ के निकट उत्तरकाशी-लंबगांव मोटर मार्ग पर पालिका को स्थान उपलब्ध कराया।

शासन की ओर से स्वीकृत प्राक्कलन के सापेक्ष 45 लाख की पहली किश्त मार्च 2021 में भेजी गई। जिसके बाद शासन की ओर पालिका की मांग पर धनराशि उपलब्ध करायी गई। अभी तक पालिक के ठेकेदार ने केवल समतलीकरण का कार्य किया।पालिका के अभियंताओं ने ठेकेदार में मेहरबानी करते हुए 2.11 करोड़ की एमबी बना डाली। जो कार्य धरातल पर है ही नहीं उसे एमबी में दर्शाया गया।

नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी उपेंद्रदत्त तिवाड़ी ने कहा कि तिलोथ के पास अभी कम्पोस्ट पिट बनने है, टीन शेड बनाना है तथा कूड़ा छटाई के लिए कुछ मशीनें भी लगनी है। परंतु बिना पूर्ण निर्माण किए ही 2.11 करोड़ के कार्यों की एमबी कर दी गई है। जो कार्य अभी धरातल पर नहीं हैं। इसके अलावा 1.16 करोड़ के सापेक्ष 1.27 करोड़ का भुगतान भी ठेकेदार को किया गया है। यह भुगतान उनके समय नहीं हुआ है। उन्होंने कुछ समय पहले ही नगर पालिका का कार्यभार ग्रहण किया है। यह जानकारी मिलने पर उन्होंने ठेकेदार को कार्य पूरा करने के लिए दो नोटिस भी दिए हैं।

Edited By: Nirmala Bohra

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट