नौगांव (उत्‍तरकाशी), जेएनएन। नगर पंचायत नौगांव के वार्ड संख्या पांच (नौगांव गांव) में अब बिना अनुमति किसी को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। हर संदिग्ध और अनजान व्यक्ति के लिए वार्ड के रास्ते बंद कर दिए हैं। साथ ही नोटिस भी चस्पा कर दिया गया है।

सभासद चमनी देवी के नेतृत्व में वार्ड वासियों ने यह निर्णय लिया। दरअसल, चार दिन पहले यमुना घाटी में भंकोली गांव में एक युवक कोरोना पॉजिटिव आया। युवक की ट्रेवल हिस्ट्री से पता चला कि युवक चोर-छिपे गांव में पहुंचा था। इस दौरान कई लोगों के संपर्क में भी आया। जिसके बाद से यमुना घाटी में लोग भयभीत हैं। नगर पंचायत नौगांव के वार्ड संख्या पांच का इलाका पूरी तरह से ग्रामीण है। नगर पंचायत में शामिल होने से पहले नौगांव का मुख्य गांव यही था।

इस गांव के लोगों ने सभासद के नेतृत्व में निर्णय लिया कि कोई भी संदिग्य व्यक्ति व अनजान व्यक्ति उनके गांव में नहीं घुसे इसके लिए गांव को जोड़ने वाले रास्ते बंद करना का निर्णय लिया। गांव से बाजार आने वाला सिर्फ एक रास्ता खुला रखा। जिस रास्ते से गांव वाले भी जरूरी कार्य होने पर ही बाजार निकलेंगे। गांव में आने वाले ग्रामीणों के रिश्तेदारों की भी ट्रेवल हिस्ट्री पूछी जाएगी। जिससे कोरोना संक्रमण का कोई भी संदिग्ध व्यक्ति गांव में प्रवेश न करे। 

सभासद चमनी देवी ने बताया कि अगर कोई वार्ड का निवासी भी इसका उल्लंघन करता है तो उन पर पांच हजार रुपये का जुर्माना लाया जाएगा। उन्होंने बताया कि गांव के मुख्य द्वार पर एक बोर्ड भी लगाया गया है। जिसमें किसी भी संदिग्ध व बाहरी व्यक्ति के गांव में घुसने पर जुर्माने की बात लिखी गई है।

बंद रहे अगस्त्यमुनि और तिलवाड़ा के बाजार

जनपद में कोरोना संक्रमित व्यक्ति पाए जाने से क्षेत्र में लोग सतर्क हो गए हैं। सोमवार को अगस्त्यमुनि और तिलवाड़ा बाजार बंद रहे। वहीं जिला मुख्यालय रुद्रप्रयाग में भी व्यापार संघ ने आगामी 27 मई से 31 मई तक बाजार बंद रखने का निर्णय लिया है।

जनपद में दो दिन पूर्व तीन कोरोना संक्रमित व्यक्ति पाए गए थे, जो दिल्ली से अपने गांव आ रहे थे। इनके संक्रमण की रिपोर्ट आने के बाद अगस्त्यमुनि, तिलवाड़ा व रुद्रप्रयाग में बाजार बंद करने का निर्णय लिया गया। 

व्यापार संघ अध्यक्ष अगस्त्यमुनि मोहन सिंह रौतेला ने कहा कि जिले में कोरोना पॉजिटिव के मामले सामने आने एवं व्यापारियों की सुरक्षा को देखते हुए सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया गया है। 25 मई से 31 मई तक नगर में संपूर्ण लॉकडाउन का फैसला किया गया। वहीं, रुद्रप्रयाग में भी न्यू बस अड्डे में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए नगर व्यापार मंडल अध्यक्ष चंद्रमोहन सेमवाल ने बताया कि व्यापारियों ने अपनी और समाज की सुरक्षा के लिए कुछ समय तक दुकानें बंद रखने को सहमति जताई। 27 मई से 31 मई तक सभी तरह की दुकानें बंद रहेंगी। सिर्फ मेडिकल स्टोरों को ही खुला रखा जाएगा। 

यह भी पढ़ें: यहां लॉकडाउन में ग्रामीणों ने अपने बूते बना दी दो किलोमीटर सड़क, पढ़िए पूरी खबर

बैठक में प्रदीप बगवाड़ी, माधो सिंह नेगी, महावीर भट्ट, राय सिंह बिष्ट, कलम सिंह रावत, कुलदीप कप्रवान, नरेंद्र बिष्ट, कांता नौटियाल, पदमेंद्र नेगी, अशोक चौधरी, हरि सिंह बिष्ट, लक्ष्मण सिंह बिष्ट, पंकज खन्ना, गणोश बिष्ट, उम्मेद सिंह बिष्ट, चंद्रमोहन गुसाईं, पान सिंह पंवार, जितार सिंह जगवाण, संदीप गोस्वामी, देवेंद्र कप्रवान सहित बड़ी संख्या में व्यापारी मौजूद थे।

यह भी पढ़ें: यहां बंजर खेतों में लगया कैंपिंग टैंट, प्रवासियों को किया क्‍वारंटाइन; सभी काफी खुश

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस