Move to Jagran APP

खरसाली में श्रमदान से बना रहे हैं ¨रग रोड

संवाद सूत्र, बडकोट: यमुना के शीतकालीन पड़ाव खरसाली गांव में पिछले तीन दिनों से ग्रामीण श्रमदा

By JagranEdited By: Published: Fri, 12 Oct 2018 10:35 PM (IST)Updated: Fri, 12 Oct 2018 10:35 PM (IST)
खरसाली में श्रमदान से बना रहे हैं ¨रग रोड
खरसाली में श्रमदान से बना रहे हैं ¨रग रोड

संवाद सूत्र, बडकोट: यमुना के शीतकालीन पड़ाव खरसाली गांव में पिछले तीन दिनों से ग्रामीण श्रमदान कर ¨रग रोड बनाने के निर्माण में जुटे हैं। सड़क निर्माण के लिए ग्रामीण न केवल अपनी भूमि दे रहे हैं बल्कि घर आंगन को भी तोड़ रहे हैं। सड़क निर्माण जेसीबी से करने के लिए गांव के राजपाल ¨सह ने एक लाख रुपये की धनराशि दी है। यमुनोत्री मंदिर समिति के पूर्व उपाध्यक्ष पवन उनियाल कहते हैं कि 10 अक्टूबर से सड़क का निर्माण शुरू किया था और 14 अक्टूबर तक एक किलोमीटर सड़क का निर्माण हो जाएगा। इससे फूल चट्टी, खरसाली और जानकी चट्टी के बीच एक ¨रग रोड भी तैयार हो जाएगी।

loksabha election banner

यमुना के शीतकालीन पड़ाव खरसाली जाने के लिए यमुनोत्री हाईवे से फूल चट्टी के पास तीन किलोमीटर सड़क पीएमजीएसवाई ने बनाई। इसके साथ ही जानकीचट्टी एक सड़क खरसाली गांव में बने हेलीपैड तक जाती है। ये दोनों सड़कें आपस में जुड़ी हुई नहीं हैं। ¨रग रोड न होने के कारण यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ता था। ¨रग रोड बनाने के लिए खरसाली गांव में कुछ दिन पहले खरसाली ग्रामीण सड़क विकास समिति की बैठक हुई। बैठक में समिति के संरक्षक राजपाल ¨सह ने सड़क निर्माण में श्रमदान करने के साथ ही एक लाख रुपये सड़क निर्माण के लिए देने का एलान किया। इसके बाद ग्रामीणों ने कहा कि वे सड़क की जद में आने वाली भूमि और भवन-आंगन देने के लिए तैयार है। नवरात्र के शुभ अवसर पर इस सड़क का निर्माण शुरू किया। सबसे पहले गांव के मुरलीधर उनियाल ने अपना मकान सड़क के लिए तोड़ा, जिसके बाद अन्य ग्रामीणों ने भी तोड़ना शुरू किया। एक किलोमीटर लंबी सड़क की जद में 70 से अधिक परिवारों के घर आंगन आ रहे हैं। अधिकांश लोगों ने अपने घर आंगन को भी तोड़ दिया है। राजपाल ¨सह कहते हैं कि अभी तक श्रमदान से करीब सात सौ मीटर सड़क बना चुके हैं। सभी ग्रामीणों का इसमें सहयोग मिल रहा है।

खरसाली गांव के रणवीर ¨सह ने बताया कि खरसाली गांव यमुनोत्री धाम की यात्रा के लिहाज से महत्वपूर्ण गांव है। यमुना जी का शीतकालीन प्रवास भी यहीं हैं। साथ ही इस गांव में ही हेलीपैड भी बना है। यात्रा काल में जानकी चट्टी और फूलचट्टी के बीच जाम लग जाता है। इस ¨रग रोड बनने से कोई परेशानी नहीं होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.