Move to Jagran APP

Independence Day 2020: 2800 मीटर की ऊंचाई पर स्थित भंयूडी बुग्याल में मना आजादी का जश्न, सामूहिक भोज भी

Independence Day 2020 2800 मीटर की ऊंचाई पर स्थित भंयूडी बुग्याल में आजादी का महापर्व मनाया गया। भंयूडी बुग्याल में छानियों में रहने वाले ग्रामीणों ने ध्वजारोहण किया

By Raksha PanthariEdited By: Published: Sat, 15 Aug 2020 02:58 PM (IST)Updated: Sat, 15 Aug 2020 02:58 PM (IST)
Independence Day 2020: 2800 मीटर की ऊंचाई पर स्थित भंयूडी बुग्याल में मना आजादी का जश्न, सामूहिक भोज भी
Independence Day 2020: 2800 मीटर की ऊंचाई पर स्थित भंयूडी बुग्याल में मना आजादी का जश्न, सामूहिक भोज भी

उत्तरकाशी, जेएनएन। Independence Day 2020 करीब 2800 मीटर की ऊंचाई पर स्थित भंयूडी बुग्याल में आजादी का महापर्व मनाया गया। भंयूडी बुग्याल में छानियों में रहने वाले ग्रामीणों ने ध्वजारोहण किया। साथ ही जंगलों में गाये जाने वाले लोक गीतों भी पेश किए। समापन पर सामूहिक भोज का आयोजन किया गया। वहीं, जिला मुख्यालय में आयोजित स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने ध्वजारोहण किया। 

loksabha election banner

उत्तरकाशी जिला मुख्यालय से 50 किलोमीटर दूर डुंडा ब्लाक के गाजणा कमद क्षेत्र के भंयूडी बुग्याल में सदियों से ग्रामीण छानियों में अपने भेड़-बकरी और गाय भैंसों के साथ रहते आ रहे हैं। सड़क मार्ग से तीन किलोमीटर की दूरी पर स्थित भंयूडी बुग्याल में रहने वाले ग्रामीणों को हिमालय पर्यावरण जड़ीबूटी एग्रो संस्थान जाड़ी की ओर से वर्ष 2018 में प्रेरित किया गया। इसके बाद से ग्रामीण यहां आजादी का पर्व मनाते आ रहे हैं। छानियों में रहने वाले 82 वर्षीय देवानंद सोमवाल ने ध्वजारोहण किया। बुग्याल में रहने वाले सभी ग्रामीणों ने राष्ट्रगान गाया। साथ ही ग्रामीणों ने भारत माता की जय और देश के महापुरुषों के जयकारे भी लगाये। 

ग्रामीणों ने बुग्याली क्षेत्रों में गाये जाने वाले गीतों को गाया, जिन पर लोक नृत्य रांसो तांदी की प्रस्तुति दी। इस अवसर पर सामूहिक भोज का आयोजन किया गया। सामूहिक भोज में सभी ग्रामीणों ने चावल, दूध, मक्खन, मंडवे का आटा, गुड आदि एकत्र किया। जिसके बाद खीर, मंडवे की रोटी और कौंया (जंगली घास) की हरी सब्जी बनाई गई। भंयूडी बुग्याल में सदियों से कमद, ठाडी, कुमार कोट, भड़कोट, बागी के ग्रामीण बरसात के मौसम में अपनी गाय भैंस, भेड़ बकरियों के साथ रहते हैं।

प्रभारी मंत्री धन सिंह रावत ने कर्मियों को किया सम्मानित  

जिला मुख्यालय में आयोजित स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने ध्वजारोहण किया। साथ ही चिकित्सक, स्वास्थ्य विभाग के कर्मी, स्वच्छता कर्मियों को सम्मानित किया। इस अवसर पर प्रभारी मंत्री ने तीन एंबुलेंस भी जिला अस्पताल को सौंपी। इनमें दो एंबुलेंस हंस फाउंडेशन और तीन एंबुलेंस विधायक निधि की धनराशि से खरीदी गई है। 

जिले के प्रभारी में डॉ. धन सिंह रावत ने कहा कि जिला योजना की धनराशि जल्द ही आवंटित होगी। इसमें 8 करोड़ की धनराशि कोरोना संक्रमण की रोकथाम में खर्च होंगे। कुछ वेतन और कुछ वचनबद्ध योजना में खर्च होगा। कुल जिला प्लान 50 करोड़ का प्रावधान है। प्रभारी मंत्री ने कहा कि ग्राम प्रधान, आंगनबाड़ी, आशा कार्यकत्री, क्षेत्र पंचायत, ज़िला पंचायत प्रतिनिधि कोरोना जंग में योगदान के लिए सम्मानित होंगे।

इस अवसर पर गंगोत्र विधायक गोपाल रावत, यमुनोत्री विधायक केदार सिंह रावत, जिपं अध्यक्ष दीपक बिजल्वाण, भाजपा जिलाध्यक्ष रमेश चौहान, जिलाधिकारी मयूर दीक्षित, पुलिस अधीक्षक पंकज भट्ट, जगत सिंह चौहान, भाजपा जिला महामंत्री हरीश डंगवाल, शैलेन्द्र राणा, विजयपाल सिंह मखलोगा, विजय बहादुर रावत, जगनमोहन रावत, मुरारी लाल भट्ट, सते सिंह राणा, चंदन पंवार, संजय पंवार, सुरेंद्र नौटियाल, पवन नौटियाल आदि मौजूद थे।

यह भी पढ़ें: Swatantrata Ke Sarthi: कहीं नहीं मिला सहारा तो जिला विधिक सेवा प्राधिकरण बना मददगार

जाति, भेद, लिंग का भेद मिटाकर बढ़ें आगे  

कृषि विज्ञान केंद्र उत्तरकाशी में कोविड-19 की गाइडलाइन को ध्यान में रखते हुए शारीरिक दूरी के साथ स्वतंत्रता दिवस समारोह का आयोजना किया गया। इस अवसर पर केंद्र के प्रभारी अधिकारी डॉ पंकज नौटियाल ने ध्वजारोहण किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि हमें यह आजादी अपने वीर सपूतों की कुर्बानी से मिली है। अब हमें इसे कायम ही नहीं रखना है, बल्कि जाति, भेद और लिंग का भेद मिटाकर देश और प्रदेश को नई बुलंदियों पर पहुंचाना है। उन्‍होंने कहा कि विकास और प्रगति के लिए शांति और सद्भाव बेहद जरूरी है। 

उन्होंने कहा कि हमें जिम्मेदारी के साथ कृषि क्षेत्र में उत्कृष्ठता लाने के लिए लगातार प्रयास करने होंगे। साथ ही उन्होंने कोरोना ड्यूटी में लगे देश के तमाम कर्मचारियों की भी तारीफ की। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन की वजह से वापस लौटे प्रवासी इस वक्त को बुरा न समझें और इसे अवसर में बदलकर कृषि क्षेत्र की तरफ अग्रसर हों। कार्यक्रम के दौरान स्वच्छता अभियान चलाया गया। समारोह में कृषि विज्ञान केंद्र के डॉ. गौरव पपनै, नीरज जोशी, रोहिणी खोब्रागडे, वरुण सुप्याल, ख्याली राम आर्य, रीतिका, नेहा और अतिथि के रूप में डॉ. चंदा नौटियाल समेत कई लोग मौजूद रहे।

गोष्ठी के जरिए बलिदानियों को किया याद 

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राम चंद्र उनियाल राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय उत्तरकाशी में समारोह का आयोजन किया गया। ध्वजारोहण के बाद भारत की आजादी के लिए अपना सर्वस्व न्योछावर करने वाले वीर शहीदों के बलिदान को एक गोष्ठी के माध्यम से यादण किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहीं प्राचार्य प्रो. सविता गैरोला, कार्यक्रम संचालक डॉ. दिवाकर बौद्ध, डॉ. डीडी पैन्यूली, डॉ. नंदी गड़िया, एनसीसी अधिकारी ले. आकाश मिश्र, डॉ. महेंद्र सिंह परमार, डॉ. विश्वनाथ राणा, डॉ. रमेश, डॉ. दीपिका, डॉ. सोनिया और अन्य प्राध्यापकों ने वक्तव्यों, गीतों और कविताओं के माध्यम से अपने विचार व्यक्त किए। गोष्ठी के बाद महाविद्यालय परिसर में पौधा रोपण और स्वच्छता अभियान भी चलाया गया। 

थाना कोतवाली उत्तरकाशी के थानाध्यक्ष और धरासू थानाध्यक्ष को दिया सराहनीय सेवा पदक 

उत्तरकाशी में पुलिस लाइन ज्ञानसू में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर थाना कोतवाली उत्तरकाशी के थानाध्यक्ष और धरासू थानाध्यक्ष को सराहनीय सेवा पदक दिया गया। यह पदक पुलिस अधीक्षक पंकज भट्ट ने दिया। यह पदक कोरोना संक्रमण काल में बेहतर कार्य करने तथा उसे पहले विशिष्ट कार्य करने को लेकर दिया गया। 

कोरोना संक्रमण काल में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवारों को खाद्यान्न उपलब्ध कराना, मजदूरों की मदद करना, कोरोना संक्रमण को लेकर आमजन को जागरूक करने को लेकर पुलिस की भूमिका सराहनीय रही है। यहां तक कि जरूरतमंद ग्रामीणों तक दवाई पहुंचाने का कार्य भी पुलिस ने किया है। कोरोना काल में पुलिस की छवि निखर आयी है। उत्तरकाशी जनपद में धरासू थाना और कोतवाली उत्तरकाशी में भी पुलिस ने बेहतर कार्य किए हैं। विशिष्ट कार्य करने को लेकर थाना कोतवाली उत्तरकाशी के थानाध्यक्ष महादेव उनियाल और धरासू थानाध्यक्ष विनोद थपलियाल को सराहनीय सेवा पदक के लिए चुना गया। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सराहनीय सेवा पदक देहरादून में दिया जाना था, लेकिन, कोरोना संक्रमण के कारण उत्तरकाशी पुलिस लाइन में दिया गया।

यह भी पढ़ें: Swatantrata Ke Sarthi: शिक्षा ने तोड़ी मजबूरियों की 'बेड़ी', मिली नई दिशा भी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.