Move to Jagran APP

हर्षिल घाटी में छोड़े गए मवेशियों के सामने चारा-पत्ती का संकट, पढ़िए पूरी खबर

हर्षिल घाटी में निराश्रित मवेशी भूख और ठंड की चपेट में आ गए हैं। ये मवेशी स्थानीय ग्रामीणों के हैं जो इन दिनों मवेशियों को खुले में छोड़कर निचले स्थानों को चले गए हैं।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Tue, 14 Jan 2020 08:20 PM (IST)Updated: Tue, 14 Jan 2020 08:20 PM (IST)
हर्षिल घाटी में छोड़े गए मवेशियों के सामने चारा-पत्ती का संकट, पढ़िए पूरी खबर
हर्षिल घाटी में छोड़े गए मवेशियों के सामने चारा-पत्ती का संकट, पढ़िए पूरी खबर

उत्तरकाशी, जेएनएन। हर्षिल घाटी में एक ओर कुदरत ने खूबसूरती की सफेद चादर बिछाई हुई है। वहीं, दूसरी ओर इसी खूबसूरती ने निराश्रित मवेशियों के जीवन को संकट में डाल दिया है। घाटी ने बीते एक माह से बर्फ के आगोश में है और जमीन पर हरियाली का नामो-निशान तक नजर नहीं आ रहा। जिससे हर्षिल घाटी में निराश्रित मवेशी भूख और ठंड की चपेट में आ गए हैं। ये मवेशी धराली, मुखवा व झाला के ग्रामीणों के हैं, जो इन दिनों मवेशियों को खुले में छोड़कर उत्तरकाशी समेत अन्य निचले इलाकों में आ जाते हैं। 

loksabha election banner

भारी बर्फबारी के कारण इन दिनों हर्षिल तक पहुंचना भी पहाड़ लांघने जैसा है। इससे सबसे ज्यादा प्रभावित निराश्रित मवेशी हो रहे हैं। दरअसल, हर्षिल घाटी के 95 फीसद ग्रामीण इन दिनों उत्तरकाशी समेत अन्य निचले इलाकों में आए हुए हैं। जबकि, मवेशियों को उन्होंने गांवों में ही खुला छोड़ा हुआ है। जहां बर्फ के कारण जमीन पर कहीं हरी घास नजर नहीं आ रही। 

ठंड से बचने के लिए ये मवेशी या तो पेड़ों की आड़ ले रहे हैं या फिर हर्षिल-धराली में होटल व दुकानों के छज्जों की। ऐसे में अगर जल्द इनकी सुध नहीं ली गई तो दर्जनों मवेशी भूख और ठंड से जान गंवा बैठेंगे। बीते वर्ष भी ठंड और भूख से 12 से अधिक मवेशियों की मौत हो गर्ई थी। हैरत देखिए कि पशुपालन विभाग समेत गो संरक्षण का दावा करने वाली संस्थाएं भी इस ओर आंखें मूंदे हुए हैं। 

यह भी पढ़ें: देश में पहली बार ड्रोन से गिने जाएंगे मगरमच्छ और घड़ियाल

मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ. प्रलयंकर नाथ का कहना है कि ऐसे मवेशियों के लिए भूसा और भेली की व्यवस्था की गई है। यह सामान भटवाड़ी पशु चिकित्सालय में रखा गया है। वहां से कोई भी ग्रामीण इसे रियायती दरों पर अपने मवेशियों के लिए खरीद सकता है।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड के नेशनल पार्कों में ड्रोन से होगा वन्यजीवों का दीदार, जानिए शर्त व नियम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.