जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : विधानसभा चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग के साथ सभी जिम्मेदार अधिकारी तैयारियों में जुट गए हैं। उत्तरकाशी जनपद में सामान्य प्रेक्षक, पुलिस प्रेक्षक और व्यय प्रेक्षक तैनात किए गए हैं। जिन्होंने चुनाव गतिविधियों पर जनपद में अपनी निगरानी शुरू कर दी है। शुक्रवार को सामान्य प्रेक्षक अजय यादव और पुलिस प्रेक्षक विक्रम जीत सिंह गंगोत्री विधानसभा के धौंतरी क्षेत्र में गए। जहां चुनावी गतिविधियों के साथ छह पोलिग बूथों का भी निरीक्षण किया।

विधानसभा चुनाव को शांतिपूर्ण माहौल में कराने तथा शत प्रतिशत मतदान को लेकर शुक्रवार को आब्जर्वर अजय यादव व पुलिस ऑब्जर्वर विक्रम जीत सिंह ने विभिन्न मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया। धौंतरी क्षेत्र के मतदान केंद्रों पर मौजूद मूलभूत सुविधाओं का जायजा लिया। मतदान केंद्रों पर शौचालय, पेयजल, रैंप, फर्नीचर, साफ-सफाई, भवनों की स्थिति आदि की जानकारी ली।

इसके अलावा जनपद की तीनों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों हेतु नियुक्त सामान्य प्रेक्षक अजय यादव एवं पुलिस प्रेक्षक विक्रमजीत सिंह ने कलेक्टेट स्थित एनआइसी सभागार में आयोजित माईक्रो आब्जर्वर एवं पोस्टल बैलेट टीम कार्मिक के रैंडमाईजेशन कार्यक्रम में प्रतिभाग किया गया। प्रेक्षक अजय यादव ने संबंधित अधिकारियों से निर्वाचन की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने जिला निर्वाचन अधिकारी मयूर दीक्षित को निर्देश दिए कि मतदान दिवस पर मतदान प्रतिशत की सूचना एकत्र करने के लिए बेहतर प्लानिग की जाय। ताकि मीडिया को मतदान प्रतिशत की सही जानकारी समय पर प्राप्त हो सके। उन्होंने कहा कि प्रत्येक बूथ पर मतदान प्रतिशत के आगंणन हेतु अलग से ही कार्मिक की जिम्मेदारी सुनिश्चित कर दी जाय। पुलिस प्रेक्षक विक्रमजीत सिंह ने पुलिस अधीक्षक पीके राय से जनपद में कानून एवं शांत व्यवस्था बनाये रखने की व्यवस्थाओं की जानकारी ली।

--------

व्यय प्रेक्षक ने किया निरीक्षण

उत्तरकाशी : जनपद की तीनों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए व्यय प्रेक्षक के रूप में विश्वास एस मुंडे को नियुक्त किया गया है। व्यय प्रेक्षक विश्वास एस मुंडे ने शुक्रवार को एमसीएमसी, निर्वाचन कन्ट्रोल रूम, कोविड़ कन्ट्रोल रूम, आबकारी कार्यालय आदि का स्थलीय निरीक्षण किया। अपर जिलाधिकारी तीर्थपाल ने बताया कि एमसीएमसी में इलेक्ट्रोनिक एवं इंटरनेट मीडिया पर प्रसारित होने वाले विज्ञापनों का प्री-सर्टीफिकेशन किया जा रहा है। साथ ही टीवी चैनलों का अवलोकन कर एवं समाचार पत्रों का अवलोकन कर पैड न्यूज की भी निगरानी की जा रही है। इस अवसर पर जिला आबकारी अधिकारी दुर्गेश्वर कुमार त्रिपाठी, वरिष्ठ कोषाधिकारी बालक राम आदि उपस्थित थे।

Edited By: Jagran