उत्तरकाशी, जेएनएन। वरुणावत के बफर जोन में नगर पालिका बाड़ाहाट बीते फरवरी माह से मार्ग का निर्माण कर रही है, लेकिन भटवाड़ी रोड निवासी सुभाष कुमाईं ने सूचना का अधिकार अधिनियम(आरटीआइ) के तहत पालिका से जब इस संबंध में सूचना मांगी तो पालिका मार्ग निर्माण की बात से मुकर गई। अब सवाल यह उठता है कि अगर पालिका यह निर्माण नहीं करा रही है कि तो कौन करा रहा है। 

दरअसल, वरुणावत के बफर जोन क्षेत्र में कलक्ट्रेट तिराहे से टैक्सी स्टैंड होते हुए गुफियारा तक नगर पालिका की ओर से मार्ग का निर्माण किया जा रहा है। यह मार्ग पूर्व में भी बनाया जा चुका था। लेकिन, वरुणावत का बफर जोन होने के कारण मार्ग बंद पड़ गया था। बीते फरवरी माह से पालिका ने फिर से मार्ग बनाने की कवायद शुरू की। भटवाड़ी रोड और मस्जिद मोहल्ला वासियों ने मस्जिद मोहल्ला-गोफियारा आंतरिक सड़क निर्माण कार्य बंद करने की मांग की। 
इस संबंध में मार्च माह में उप जिलाधिकारी को भी ज्ञापन दिया। इसके बाद बीते 26 मार्च को उपजिलाधिकारी भटवाड़ी के निर्देश पर नगर पालिका ने निर्माण कार्य बंद कर दिया। लेकिन, फिर आठ मई को निर्माण कार्य शुरू कर दिया। इसी बीच भटवाड़ी रोड निवासी सुभाष कुमाईं ने नगर पालिका से आरटीआइ के तहत सूचना मांगी। सूचना में पालिका ने कहा है कि किसी भी तरह का निर्माण संबंधित क्षेत्र में नहीं हो रहा है। सूचना मांगने वाले सुभाष कुमाईं ने कहा कि अगर  पालिका निर्माण नहीं करवा रही है तो फिर कौन करवा रहा है। प्रशासन को इस मामले में सख्त कार्रवाई करनी चाहिए। 
बाड़ाहाट नगर पालिका अध्यक्ष रमेश सेमवाल ने बताया कि टैक्सी स्टैंड से गुफियारा क्षेत्र में सड़क संबंधित किसी भी तरह का निर्माण नहीं हो रहा है। जो सूचना मांगी गई थी, उसमें पालिका की ओर से यही जवाब दिया गया है। वहीं, जिलाधिकारी डॉ. आशीष चौहान ने बताया कि वरुणावत के बफर जोन में किसी भी तरह का निर्माण प्रतिबंधित है। सड़क निर्माण के संबंध में जांच करवाई जा रही है। इसके लिए एसडीएम को निर्देशित किया गया है।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस