उत्तरकाशी, [जेएनएन]: वायु सेना की मध्य वायु कमान के कमांडिंग इन चीफ एयर मार्शल श्याम बिहारी प्रसाद सिन्हा ने शनिवार को चिन्यालीसौड़ हवाई पट्टी का निरीक्षण किया। बाद में उन्होंने गंगोत्री धाम पहुंचकर मां गंगा के दर्शन भी किए। इस दौरान तीर्थ पुरोहितों से मुलाकात में उन्होंने कहा कि भारत वायु शक्ति के रूप में मजबूत होकर उभरा है। उन्होंने चिन्यालीसौड़ हवाई पट्टी का निर्माण करने वाली कंपनी के प्रोजेक्ट मैनेजर घनश्याम ङ्क्षसह से हवाई पट्टी के कार्यों की जानकारी भी ली।

सुबह करीब साढ़े आठ बजे इलाहाबाद एयर बेस से एएन-32 विमान के जरिए एयर मार्शल श्याम बिहारी प्रसाद सिन्हा चिन्यालसौड़ हवाई पट्टी पर उतरे। एयर मार्शल के साथ उनकी पत्नी समेत वायु सेना की कुछ महिला अधिकारी भी थीं। करीब आधे घंटे तक उन्होंने चिन्यालीसौड़ में पहले से मौजूद वायु सेना के अधिकारियों से बातचीत की और फिर हवाई पट्टी का निरीक्षण किया। इस दौरान हवाई पट्टी का निर्माण करने वाली कंपनी के प्रोजेक्ट मैनेजर घनश्याम सिंह से भी उन्होंने हवाई पट्टी पर होने वाले शेष कार्यों की जानकारी ली।

बाद में एयर मार्शल वायु सेना के हेलीकॉप्टर से हर्षिल और फिर कार से गंगोत्री धाम पहुंचे। वहां तीर्थ पुरोहितों ने एयर मार्शल का भव्य स्वागत किया। इस मौके पर गंगा पुरोहित सभा के अध्यक्ष पवन सेमवाल ने गंगा घाट और गंगोत्री मंदिर में उनकी पूजा संपन्न कराई। गंगोत्री मंदिर समिति के सचिव सुरेश सेमवाल ने एयर मार्शल को गंगाजली भेंट की। इस मौके पर एयर मार्शल ने कहा कि जिस तरह गंगोत्री में गंगा निर्मल एवं पवित्र है, उसी तरह से इलाहाबाद में भी होनी चाहिए। 

यह भी पढ़ें: चीन सीमा पर युद्धाभ्यास करेगी सेना और वायुसेना, परखेंगे ताकत

यह भी पढ़ें: भारत-अमेरिका ने लिया मित्रता बरकरार रखने का संकल्प

Posted By: Sunil Negi