Move to Jagran APP

बोयर और बरबरी बकरी रही आकर्षक

उत्तरकाशी डुंडा ब्लॉक के रेणुका मंदिर परिसर में आयोजित तीन दिवसीय कृषि औद्योगिक एवं

By JagranEdited By: Published: Tue, 25 Feb 2020 04:37 PM (IST)Updated: Tue, 25 Feb 2020 04:37 PM (IST)
बोयर और  बरबरी  बकरी रही आकर्षक
बोयर और बरबरी बकरी रही आकर्षक

उत्तरकाशी : डुंडा ब्लॉक के रेणुका मंदिर परिसर में आयोजित तीन दिवसीय कृषि औद्योगिक एवं विकास मेले के दूसरे दिन मंगलवार को उत्तराखंड भेड़ एवं ऊन विकास बोर्ड डुंडा उत्तरकाशी की ओर से आयोजित स्टॉल में बोयर और बरबरी बकरी ग्रामीणों के आकर्षण का केंद्र बने रहे। बोयर बकरी जहां मटन के लिए प्रसिद्ध है वहीं बरबरी बकरी अपने दुध उत्पादन के लिए प्रसिद्ध है। इनके उत्पादन के लिए विभाग के स्टॉल में दिनभर ग्रामीणों का हुजूम उमड़ा रहा। डुंडा के

loksabha election banner

पशु चिकित्साधिकारी डुंडा डॉ. संदीप कुमार ने बताया कि बोयर बकरी दक्षिण अफ्रीका की सबसे उन्नत नस्ल है। यह प्रजाति अधिकांश रुप से मांस के लिए पाली जाती है। इस नस्ल को किसी भी जलवायु में पाला जा सकता है। यह बकरी बाडे़ में रहकर सरलता से पल सकती है। इसका वजन एक कुंतल तक होता है। और इसका मांस 15 सौ से दो हजार रुपये के बीच में बिकता है। इस बकरी की कीमत लगभग 80 हजार रुपये है। (संस)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.