Move to Jagran APP

लोकसभा चुनाव में हर ईवीएम में होगा वीवीपैट

विधानसभा चुनाव के दौरान कुछ ईवीएम में वीवी पैट (वोटर वेरिफाइड पेपर ऑडिट ट्रेल) के प्रयोग के बाद अब इसे हर ईवीएम में लगाने की कवायद शुरू हो गई है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Fri, 09 Mar 2018 06:27 PM (IST)Updated: Fri, 09 Mar 2018 06:31 PM (IST)
लोकसभा चुनाव में हर ईवीएम में होगा वीवीपैट
लोकसभा चुनाव में हर ईवीएम में होगा वीवीपैट

रुद्रपुर, उधमसिंहनगर [जेएनएन]: विधानसभा चुनाव के दौरान कुछ ईवीएम में वीवी पैट (वोटर वेरिफाइड पेपर ऑडिट ट्रेल) के प्रयोग के बाद अब इसे हर ईवीएम में लगाने की कवायद शुरू हो गई है। इसके लिए दिल्ली में 12 मार्च को एक दिवसीय कार्यशाला होने जा रही है। नोडल अधिकारी और मास्टर ट्रेनर बनाने के लिए अपने प्रदेश से इस कार्यशाला के लिए दो अधिकारियों का चयन किया गया है। पौड़ी गढ़वाल से जिला पंचायत राज अधिकारी मोहम्मद मुस्तफा खान और जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय ऊधमसिंहनगर से कनिष्ठ सहायक नीरज शाह इसमें शामिल होंगे। 

loksabha election banner

चुनाव को पारदर्शी बनाने के लिए आयोग ने पिछले विधानसभा चुनाव में कुछ सीटों पर लगी ईवीएम में वीवी पैट का इस्तेमाल किया था। इससे वोट देने वाले को तत्काल यह पता लग जाता है कि उसने किसको और किस पार्टी को वोट दिया। उसका वोट सही है या गलत, इसका पता भी लग जाता है।

पिछले विधानसभा चुनाव में इसके सार्थक परिणाम भी सामने आए। आरोप-प्रत्यारोप का दौर भी खत्म हुआ। अब केंद्रीय चुनाव आयोग आगामी लोकसभा चुनाव में हर ईवीएम में वीवी पैट लगाने की योजना बना रहा है। इसी के तहत एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। इसके लिए अपने प्रदेश से चयनित नोडल अधिकारी और मास्टर ट्रेनर प्रशिक्षण लेंगे और फिर यहां आकर प्रशिक्षण देंगे भी। 

अपर जिलाधिकारी वित्त ( ऊधमसिंहनगर) प्रताप सिंह शाह का कहना है कि हमारे जिले से एक कर्मचारी के कार्यशाला में शामिल होने का पत्र मिला है। अनुमति दे दी गई है। जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय का यह कर्मचारी कार्यशाला में शामिल होने के बाद यहां प्रशिक्षण देगा।

यह भी पढ़ें: उत्‍तराखंड में इलेक्ट्रिक बस संचालन को करना होगा इंतजार

यह भी पढ़ें: मैथमेटिकल मॉडल के प्रयोग से कई तकनीकों का अविष्कार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.