Move to Jagran APP

विदेश में नौकरी दिलाने का दिया झांसा, 10 लाख से ज्यादा ठगे

देहरादून में एक शख्स ने विदेश में नौकरी दिलाने के नाम पर लाखों की ठगी को अंजाम दिया। पीड़ित ने पुलिस को मामले की तहरीर दी है।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Sat, 15 Sep 2018 02:53 PM (IST)Updated: Sat, 15 Sep 2018 02:54 PM (IST)
विदेश में नौकरी दिलाने का दिया झांसा, 10 लाख से ज्यादा ठगे
विदेश में नौकरी दिलाने का दिया झांसा, 10 लाख से ज्यादा ठगे

काशीपुर, [जेएनएन]: कुंडेश्वरी पुलिस चौकी क्षेत्र के तीन लोगों ने विदेश में नौकरी दिलाने के नाम पर एक युवक से 10 लाख 17 हजार रुपये ठग लिए। ठगी का एहसास होने पर पीड़ित ने रकम वापसी की मांग की। जिसपर आरोपित गाली-गलौज करने लगे। दोबारा रकम मांगने पर जान से मारने की धमकी दी। पीड़ित की तहरीर के आधार पर पुलिस ने तीनों आरोपितों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है। 

loksabha election banner

मूल रूप से कुंडा थाना क्षेत्र निवासी जिम्मी बठला पुत्र प्रेम सिंह ग्राम प्रतापपुर में रहता है। जहां वह मोबाइल ऐसेसरीज का काम करता है। एसएसपी को भेजे प्रार्थना-पत्र में जिम्मी ने कहा कि 25 अक्टूबर 2016 को वह कुंडेश्वरी स्थित अरोरा मोबाइल शॉप पर सामान सप्लाई करने गया था। जहां पर उसकी मुलाकात ढकिया नंबर-दो निवासी तरसेम सिंह पुत्र जसवंत सिंह से हुई। इस दौरान उसने बताया कि वह और गांव के ही दलप्रीत सिंह व मनप्रीत सिंह विदेशों में भेजने व नौकरी दिलाने का काम करते हैं। 

तरसेम ने मोबाइल नंबर भी ले लिया। 28 अक्टूबर 16 को तरसेम ने फोन कर घर के बाहर खड़ा होने का बोलकर मिलने की बात कही। इस दौरान तरसेम व दलप्रीत ने उसे मकाऊ भेजने के झांसे में ले लिया और 90 हजार प्रति माह नौकरी दिलाने की बात की। मकाऊ जाने का पूरा खर्च आरोपितों ने छह लाख बताया। एक सितंबर 16 को उसने तरसेम को सवा दो लाख रुपये नकद दिए। जबकि 3.75 लाख नौकरी लगने के बाद देना तय हुआ। 12 सितंबर को तरसेम व दलप्रीत उसे दिल्ली एयरपोर्ट ले गए। जहां से उन्होंने उसे मकाऊ भेज दिया। लेकिन वहां पहुंचने पर नौकरी नहीं मिली। 

तरसेम से संपर्क करने पर उसने अपने तीसरे सहयोगी मनप्रीत से बात कर आयरलैंड भेजने व वहां की नागरिकता दिलाने की बात कही। जिसका खर्च 10 लाख रुपये बताया। 15 दिसंबर 16 को मनप्रीत के एचडीएफसी बैंक खाते में उसने 1.98 लाख, 27 जनवरी 17 को 3.50 लाख, 31 जनवरी 17 को एक लाख, 10 फरवरी 17 को 1.98 लाख सहित 8.46 लाख रुपये डाल दिए। 21 मार्च 17 को आरोपितों ने फर्जी कागजात तैयार कर उसे दिल्ली भेज दिया।

जब वह आयरलैंड की फ्लाइट पकड़ने लगा तो जांच अधिकारियों ने कागजात फर्जी बताकर पांच साल के लिए उसे ब्लैक लिस्ट में डाल दिया।

इस दौरान ठगी का एहसास होने पर जब उसने तरसेम से दी हुई रकम वापस मांगी तो गाली-गलौज व जान से मारने की धमकी मिली। एसएसपी के आदेश पर कोतवाली पुलिस ने आरोपितों के खिलाफ धोखाधड़ी, गाली-गलौज व जान से मारने की धमकी के आरोप में केस दर्ज कर लिया है।  

यह भी पढ़ेें: इंश्योरेंस पॉलिसी के नाम पर महिला डॉक्टर से ठगे दो लाख

यह भी पढ़ें: जम्मू कश्मीर निवासी का बदला एटीएम, खाते से निकाले दो लाख से ज्यादा

यह भी पढ़ें: बैंक में बंधक भूमि को 49 लाख में बेच की धोखाधड़ी, ऐसे हुआ खुलासा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.