Move to Jagran APP

पंत विवि के कुलपति के बिना किसी का नहीं होगा ट्रांसफर

पंत विवि में अब कुलपति के बिना किसी का तबादला नहीं हो सकेगा। कुलपति ने इसको लेकर ऐतिहासिक फैसला लिया है। जिसको लेकर चर्चाएं हो रही हैं।

By JagranEdited By: Published: Sat, 28 Dec 2019 11:26 PM (IST)Updated: Sat, 28 Dec 2019 11:26 PM (IST)
पंत विवि के कुलपति के बिना किसी का नहीं होगा ट्रांसफर
पंत विवि के कुलपति के बिना किसी का नहीं होगा ट्रांसफर

जागरण संवाददाता,रुद्रपुर: पंत विवि के उपनियंत्रक के टृांसफर व नियंत्रक के विवि के एक्टस व स्टेटस से इतर कार्य करने पर कुलपति ने ऐतिहासिक फैसला लिया है। उन्होंने मुख्य कार्मिक अधिकारी को पत्र लिखकर स्पष्ट बता है कि अब उनके बिना किसी का टृांसफर नहीं होगा। इस संबंध में उन्होंने छह जनवरी का आवश्यक बैठक बुलाई है। इस फैसले से विवि के शिक्षकों व अफसरों में खुशी में है।

loksabha election banner

विवि के कुलपति डाक्टर तेज प्रताप ने मुख्य कार्मिक अधिकारी को पत्र भेजा है। पत्र में लिखा है कि उपनियंत्रक एसपी कुरील के स्थानांतरण व नियंत्रक कार्यालय द्वारा शासनदेश आठ जनवरी 2018 का वर्णन करने हुए अवगत कराया है कि उक्त आदेश को मानने के लिए वह बाध्य नहीं हैं। पत्र के अवलोकन से स्पष्ट है कि विवि में कतिपय अधिकारियों द्वारा स्थापित नियमों व परिनियमों की अवहेलना की जा रही है। नियंत्रक द्वारा विवि के एक्ट्स व स्टेटस से इतर कार्य करने के कारण विवि के शिक्षण, शोध, व प्रसार कार्यों में निरंतर बाधाएं उत्पन्न होती जा रही है। जो विवि हित में नहीं है।नियंत्रक अधीन कार्मिकों द्वारा अवहेलना के कार्य किए जाने से अधिष्ठाताओं व निदेशकों व विभिन्न यूनियनों ने भी अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए संज्ञान में लाया है कि इस प्रकार से शोध व परियोजनाओं के कार्य बाधित हो रहे हैं। नियंत्रक व इनके अधीन कार्मिकों द्वारा निर्गत आदेशों का पालन न किए जाने के कारण विवि के शिक्षक कार्य बहिष्कार पर हैं। जिससे विवि का पठन पाठन कार्य प्रभावित हो रहा है। कुलपति ने विवि एक्टस में प्रदत्त अधिकारों का जिक्र करते हुए लिखा है कि लेखा संवर्ग के सभी कर्मी जिनका कार्य स्थल महाविद्यालयों व निदेशालयों में हैं, ऐसे कर्मी संबंधित अधिष्ठाता व निदेशक के नियंत्रण के अधीन कार्य करेंगे व उनके दिए गए निर्देशों का पालन करेंगे। संबंधित कर्मियों द्वारा वार्षिक चरित्र प्रविष्टि में उनके द्वारा किए गए सभी कार्यों का विवरण अंकित किया जाएगा।जिसका सत्यापन अपनी स्पष्ट टिप्पणी अंकित करते हुए संबंधित अधिष्ठाताओं व निदेशकों द्वारा किया जाएगा। कार्मिकों का स्?थानांतरण पर्यवेक्षक अधिकारी की सहमति या बिना सहमति के अधोहस्ताक्षरी द्वारा किया जाएगा। लेखा संवर्ग के कार्मिकों जो शासन स्तर से नियुक्त कार्मिकों को छोड़कर का स्थानांतरण अन्य कार्मिकों की भांति किया जाएगा। विवि स्तर से जो भी प्रशासनिक व वित्तीय पत्राचार वित्तीय अनियमितता को छोड़कर विभिन्न विभागाध्यक्षों द्वारा विवि से अन्यत्र यथा शासन या अन्य संस्थानों को किया जाना हो, उसे लिखित स्वीकृति व अनुमोदन के बाद ही प्रेषित किया जाएगा। विवि में चल रही विभिन्?न समस्याओं के संबंध में छह जनवरी को प्रबंध परिषद की महत्वपूर्ण आपातकालीन बैठक बुलाया जाना सुनिश्चित करें। बैठक पंत विवि में होगी। कुलपति के इस फैसले से अधिष्ठाताओं व निदेशकों व शिक्षकों में खुशी का माहौल हैं। शिक्षकों का कहना था कि इस तरह का किसी कुलपति ने फैसला नहीं लिया है। इसका स्वागत है। पहले लेखा कर्मी अधिष्ठाताओं व निदेशकों की बात नहीं मानते थे। सिर्फ नियंत्रक की बात मानते थे। कुलपति ने हिम्मत जुटाते हुए जो फैसला लिया है, वह सराहनीय है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.