Move to Jagran APP

टीबी की रोकथाम को जागरूकता जरूरी

रुद्रपुर में विश्व क्षय रोग दिवस पर पुराना जिला अस्पताल में हुई गोष्ठी में विधायक राजकुमार ठुकराल ने कहा कि टीबी रोग पर पूरी तरह नियंत्रण के लिए जनजागरूकता जरूरी है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 24 Mar 2021 05:26 PM (IST)Updated: Wed, 24 Mar 2021 05:26 PM (IST)
टीबी की रोकथाम को जागरूकता जरूरी
टीबी की रोकथाम को जागरूकता जरूरी

जागरण संवाददाता, रुद्रपुर : विश्व क्षय रोग दिवस पर पुराना जिला अस्पताल में हुई गोष्ठी में विधायक राजकुमार ठुकराल ने कहा कि टीबी रोग पर पूरी तरह नियंत्रण के लिए जनजागरूकता जरूरी है। जिले में स्वास्थ्य विभाग की तरफ से किए जा रहे प्रयासों की विधायक ने सराहना की जो भी सरकार से मदद होगी वह कराने के लिए तत्पर रहेंगे।

loksabha election banner

विधायक ठुकराल ने बुधवार को गोष्ठी के दौरान टीबी रोग को मात देने वालों को प्रमाण पत्र दिया। जनजागरूकता के लिए ई-रिक्शा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। गोष्ठी में विधायक की तरफ से हस्ताक्षर अभियान का भी शुभारंभ किया गया। एसीएमओ जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. हरेंद्र मलिक ने कहा कि देश में करीब एक करोड़ रुपये से अधिक लोग टीबी जैसी गंभीर बीमारी से ग्रस्त हैं। बुखार, खांसी, बलगम या सीने में असहनीय दर्द होने पर तत्काल अस्पताल में दिखाएं। यहां डाट्स का पूरा कोर्स उपलब्ध है। इससे टीबी की रोकथाम आसानी से की जा सकती है। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरतें लापरवाही जानलेवा हो सकती है। वर्ष, 2017 में 2668 रोगी पंजीकृत थे। इन सभी का इलाज किया गया, जिसमें 2268 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। इस वर्ष 2021 फरवरी में 647 टीबी रोगियों की पहचान की गई है, जिसमें टीवी एचआइवी मरीजों की संख्या दो दर्ज की गई। डा. उदयशंकर ने कहा कि टीबी कई प्रकार की होती है जैसे दिमाग, फेफड़े, आंख और हड्डी में टीबी हो सकती है। इस मौके पर सीएमओ डा. देवेंद्र सिंह पंचपाल, डा. जिया रावत, एएनएम दीपा जोशी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.