Move to Jagran APP

एसआइटी ने तीन किसानों से पांच घंटे तक की पूछताछ

एनएच मुआवजा घोटाला मामले में एसआइटी ने तीन काश्तकारों से करीब पांच घंटे तक पूछताछ की। एसआइटी ने सात किसानों को नोटिस भेजा था, लेकिन उपस्थित तीन ही हुए।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Wed, 28 Feb 2018 07:23 PM (IST)Updated: Fri, 02 Mar 2018 01:00 PM (IST)
एसआइटी ने तीन किसानों से पांच घंटे तक की पूछताछ
एसआइटी ने तीन किसानों से पांच घंटे तक की पूछताछ

रुद्रपुर, [जेएनएन]: एनएच मुआवजा घोटाले की जांच कर रही एसआइटी ने रुद्रपुर तहसील के तीन किसानों से पूछताछ कर उनके उनके बयान दर्ज किए। एसआइटी के मुताबिक सात काश्तकारों को पूछताछ के लिए नोटिस भेजे थे, लेकिन तीन ही उपस्थित हुए। शेष चार काश्तकार गुरुवार को एसआइटी के समक्ष पेश हो सकते हैं। 

loksabha election banner

एनएच-74 मुआवजा घोटाले की जांच की आंच रुद्रपुर तहसील तक पहुंच चुकी है। अब तक हुई कार्रवाई में एसआइटी जसपुर, काशीपुर, बाजपुर और सितारगंज तहसील की जांच कर चुकी है। जबकि रुद्रपुर, किच्छा और गदरपुर तहसील की जांच जारी है। इसके लिए बीते दिनों एसआइटी ने जांच से संबंधित दस्तावेज कब्जे में लेकर उनकी पड़ताल शुरू कर दी थी। साथ ही तीनों तहसीलों के 15 से अधिक काश्तकारों को नोटिस भेजा था। इनमें सात काश्तकार रुद्रपुर तहसील के भी थे। नोटिस मिलने के बाद बुधवार को रुद्रपुर तहसील के तीन काश्तकार एसआइटी के समक्ष पेश हुए। 

डबल लॉक से निकाले 143 के दस्तावेज

एसआइटी रुद्रपुर, गदरपुर और किच्छा तहसील की जांच कर रही है। बुधवार को एसआइटी की एक टीम कोषागार स्थित डबल लॉक पहुंची। वहां से उन्होंने रुद्रपुर और किच्छा तहसील के 143 से संबंधित कई दस्तावेज निकाले। एसआइटी अधिकारियों के मुताबिक निकाले गए दस्तावेजों का अध्ययन किया जाएगा। इसके बाद संबंधित अधिकारी, कर्मचारी और काश्तकारों को नोटिस जारी किया जाएगा। 

सितारगंज के काश्तकार कर सकते हैं मुआवजा जमा

एनएच मुआवजा घोटाले में कृषि भूमि को अकृषि दिखाकर काश्तकारों ने कई गुना अधिक मुआवजा लिया था। एसआइटी की कार्रवाई के बाद कई काश्तकारों ने अधिक मुआवजा वापसी के लिए आवेदन किया था। इस पर कोर्ट के आदेश पर एसबीआइ में खाता खोला गया था। एक सप्ताह से अधिक समय हो गया है, लेकिन आज तक किसी भी काश्तकार ने मुआवजा खाते में जमा नहीं किया। एसआइटी के मुताबिक सितारगंज के एक काश्तकार से वार्ता चल रही है। जल्द ही वह खाते में लिया गया अतिरिक्त मुआवजा जमा कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: सरकार को नैनीताल हाईकोर्ट से एक और झटका

यह भी पढ़ें: अतिक्रमण हटाने गई टीम पर फायरिंग, आरोपी गिरफ्तार

यह भी पढ़ें: यूजेवीएनएल की चार बीघा जमीन पर अवैध कब्जा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.