संवाद सहयोगी, बाजपुर : ग्राम कनौरा में स्वास्थ्य विभाग की टीम जब घर-घर दस्तक देने पहुंची तो कुछ ग्रामीण महिलाओं ने वैक्सीन लगवाने से मना कर दिया । टीम शिविर में पहुंचे मात्र 20 लोगों के टीकाकरण करके वापस लौट आई।

ग्राम कनौरा स्थित राजकीय प्राथमिक विद्यालय में 45 प्लस उम्र के लोगों के लिए शिविर लगा था। जिसमें डा.आरएस प्रजापति की अगुवाई में पहुंची स्वास्थ्य विभाग की टीम ने लोगों के आने का इंतजार कर रही थी। काफी देर तक शिविर में कोई नहीं पहुंचा तो डा. आरएस प्रजापति व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता फरानूर आदि घर-घर जाकर लोगों से वैक्सीनेशन के लिए शिविर में पहुंचने की अपील की। कुछ लोग शिविर में पहुंचे। जिसमें 20 महिला-पुरुषों को वैक्सीनेशन किया जा सका।डा.आरएस प्रजापति ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में लोग झूठी अफवाहों पर ध्यान दे रहे हैं। ऐसे लोग खुद तो शिविर में नहीं पहुंच रहे दूसरों के मन में भी भ्रम पैदा कर दे रहे हैं। ऐसे लोगों को समझाने के लिए स्थानीय जनप्रतिनिधियों को भी जागरूक करने के लिए आगे आना होगा।

----------- क्षेत्र में छह मोबाइल टीमें घर-घर जा रही हैं। स्वास्थ्य विभाग की ओर से गांवों में कैंप लगा रहे हैं। आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के साथ ही ग्राम पंचायत अधिकारी लोगों के मन में बैठी भ्रांतियां दूर करने का काम कर रहे हैं। बावजूद इसके कुछ ग्रामीण टीकाकरण को घर से निकालकर नहीं आ रहे हैं। लोगों से अनुरोध है कि वह आगे आएं ताकि उन्हें टीकाकरण का लाभ मिल सके। कोरोना महामारी से बचने के लिए समय रहते जागरूक हो जाने की जरूरत है।

-डा. पंकज माथुर, सीएमएस सीएचसी बाजपुर

Edited By: Jagran