Move to Jagran APP

स्वकर निर्धारण की तैयारी, 12 वार्डो में बंटे फार्म

काशीपुर में स्वकर निर्धारण ने अब तेजी पकड़ ली है। इसके तहत शहर को 12 वार्डो में फार्म बांटे गए।

By JagranEdited By: Published: Mon, 11 May 2020 09:57 PM (IST)Updated: Tue, 12 May 2020 06:20 AM (IST)
स्वकर निर्धारण की तैयारी, 12 वार्डो में बंटे फार्म
स्वकर निर्धारण की तैयारी, 12 वार्डो में बंटे फार्म

जागरण संवाददाता, काशीपुर : स्वकर निर्धारण ने अब तेजी पकड़ ली है। इसके तहत शहर को 12 जोन में बांट दिया गया है। सबसे अधिक हाउस टैक्स की दरें इन्हीं जोन की हैं। यह प्रक्रिया पहले जिले से शुरू हुई थी, लेकिन जागरूकता के अभाव में परवान नहीं चढ़ सकी। ऐसे में इसे बंद कर दिया और पहले जैसे ही टैक्स वसूली होती रही। अब सरकार ने इसको हरी झंडी दे दी है। ऐसे में नगर निगम काशीपुर में योजनाबद्ध तरीके से इस पर काम शुरू हो गया है। शहर के 12 वार्डो में फार्म बांट भी दिए गए हैं। लोग स्वयं घर का रेंट इस फार्म में भर सकेंगे। नगर निगम में यह फार्म लाने पर जांच कर विभाग करेगा। मिलान सही निकलने पर उतनी ही रकम जमा की जाएगी। कर्मिशयल की प्रक्रिया भी शुरू की जाएगी। उत्तराखंड मे टैक्स वसूली को लेकर अवैध वसूली की शिकायतों के मद्देनजर सरकार ने यह प्रक्रिया अपनाई।

loksabha election banner

----------------

पुराना होगा जमा फिर बनेगा नया

नगर निगम के अनुसार पूर्व की प्रक्रिया के तहत तय गृह कर का बकाया जमा करने के बाद ही स्वकर निर्धारण के तहत नया टैक्स भरा जाएगा। पिछले वर्षो का करीब डेढ़ करोड़ का टैक्स बकाया है। पहले इसे भरवाया जाएगा, फिर नया जमा होगा।

-------------

पुराने और नए क्षेत्र

नगर निगम में पुराने वार्डों के हिसाब से 20 वार्ड थे। जिसमें कुल 25-26 क्षेत्र थे। अब 20 वार्ड और जोड़ लिए गए हैं। इस हिसाब से 50-60 क्षेत्र इसमें शामिल हैं। ऐसे में अब 40 वार्डो में स्वकर निर्धारण की प्रक्रिया निगम के लए चुनौती भरी होगी।

----------- अभी 12 इलाकों में फार्म बांटे गए हैैं। स्वकर निर्धारण की प्रक्रिया सभी को बेहतर तरीके से समझनी होगी। इसमें आसानी भी होगी, लोग खुद ही अपने टैक्स का निर्धारण कर सकेंगे। शुरुआत कर दी है। लॉकडाउन खुल जाएगा तो योजना परवान चढ़ेगी।

-प्रकाश चंद्र आर्या, नगर आयुक्त, काशीपुर

------------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.