Move to Jagran APP

छात्रों में कुछ अलग करने का हो जज्बा

जागरण संवाददाता, काशीपुर: भारतीय प्रबंधन संस्थान काशीपुर में आयोजित टेडक्स कार्यक्रम में विि

By JagranEdited By: Published: Tue, 22 Jan 2019 11:31 PM (IST)Updated: Tue, 22 Jan 2019 11:31 PM (IST)
छात्रों में कुछ अलग करने का हो जज्बा
छात्रों में कुछ अलग करने का हो जज्बा

जागरण संवाददाता, काशीपुर: भारतीय प्रबंधन संस्थान काशीपुर में आयोजित टेडक्स कार्यक्रम में विभिन्न क्षेत्रों के मशहूर लोगों ने अपने-अपनेअनुभव साझा किए। इस दौरान आइआइएम के छात्रों को व्यक्तित्व विकास तथा करियर संवारने के हुनर बताए गए। विषय विशेषज्ञों का कहना था शिक्षा ग्रहण करने के बाद सिर्फ नौकरी से ही कॅरियर संवारा नहीं जा सकता, इसके अलावा भी कई ऐसे कार्य हैं, जिनमें दुनिया में नाम रोशन किया जा सकता है। इसके लिए छात्रों में कुछ अलग करने का जज्बा होना चाहिए।

prime article banner

आइआइएम काशीपुर में टेडक्स के पांचवें संस्करण की मेजबानी की। यह कार्यक्रम 2014 से चल रहा है। इस वर्ष बियॉंड कंफाíमटी विषय पर कार्यक्रम हुआ। कार्यक्रम में विशिष्ट वक्ताओें के पैनल में एलजीबी कार्यकर्ता मानवेंद्र ¨सह गोहिल, राजपीपला गुजरात के राजकुमार, दिव्यांग बच्चों की मदद करने वाली लतिका, रॉय फाउंडेशन की संस्थापक मैकगॉवन चोपड़ा, वन पुरुष के नाम से जाने वाले पद्मश्री पुरस्कार विजेता जादव पायंग, गति फाउंडेशन के संस्थापक अनूप नौटियाल, क्लासिक लीजेंड्स के सीईओ आशीष जोशी, अरब योग फाउंडेशन की संस्थापक व पद्म पुरस्कार प्राप्त नौफ मारवाई, न्यूज चैनल के पत्रकार पीनाज त्यागी, नौ सेना के रिटायर्ड कैप्टन जीआर चौधरी, बेले डांसर ईशान हिलाल आदि थे।

आशीष ने छात्रों को भावनाओं व इंजीनिय¨रग के संयोजन का समन्वय बनाने का तरीका बताया। मानवेंद्र ¨सह गोहिल ने एचआइवी पीड़ितों की समस्याओं तथा पुनर्वास के बारे में जानकारी दी। नौफ मारवाई ने आत्मनियंत्रण व सशक्तीकरण के बारे में बताया। अनूप नौटियाल ने शहरीकरण के विभिन्न आयामों पर चर्चा की।

जादव पायंग ने पर्यावरण संरक्षण पर विस्तार से प्रकाश डाला। मैकगॉवन चोपड़ा व कैप्टन चौधरी ने भी कार्यक्रम में अपने अनुभव साझा किए। उन्होंने कहा कि बेहतर स्वास्थ्य के लिए फिटनेस बेहतर जरिया है। समाज में स्वतंत्रता पर प्रकाश डालते हुए ईशान हिलाल ने कहा कि किसी को कपड़ों से नहीं आंका जाना चाहिए, बल्कि काबिलयत के आधार पर आंकलन होना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.