Move to Jagran APP

डेंगू के डंक से सशंकित डीएमओ, खटीमा की ओर दौड़े

रुद्रपुर में भारी बारिश के बाद जिले में जलभराव से आई आपदा में रुद्रपुर खटीमा व काशीपुर में बड़ी संख्या में लोगों का स्वास्थ्य खराब हो गया है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 26 Oct 2021 07:59 PM (IST)Updated: Tue, 26 Oct 2021 07:59 PM (IST)
डेंगू के डंक से सशंकित डीएमओ, खटीमा की ओर दौड़े
डेंगू के डंक से सशंकित डीएमओ, खटीमा की ओर दौड़े

जागरण संवाददाता, रुद्रपुर : भारी बारिश के बाद जिले में जलभराव से आई आपदा में रुद्रपुर, खटीमा व काशीपुर में बड़ी संख्या में लोगों का स्वास्थ्य खराब हो गया है। मेडिकल टीम की जांच में वायरल बुखार के मरीज जहां मिल रहे हैं। वहीं डेंगू के लक्षणों वाले कुछ मरीजों के मिलने के बाद मंगलवार को डीएमओ ने खटीमा तक दौड़ लगा दी। डीएमओ ने कहा कि जिला अस्पताल रुद्रपुर, नागरिक अस्पताल खटीमा व एलडी भट्ट काशीपुर में डेंगू बुखार की जांच के लिए स्लाइड बनाए जाने के निर्देश दिए गए हैं।

loksabha election banner

रुद्रपुर में आपदा से ग्रस्त वार्डो खेड़ा, संजय नगर खेड़ा, जगतपुरा, भूत बंगला, ट्रांजिट कैंप व रम्पुरा में बीते तीन दिनों से स्वास्थ्य विभाग की टीमों की जांच में 1134 मरीज मिले। इसमें डेढ़ सौ से अधिक बुखार के मरीज हैं। बाकी में डायरिया, कफ के साथ खांसी व त्वचा रोग के लक्षण मिले हैं। सोमवार को काशीपुर व खटीमा में स्वास्थ्य जांच के दौरान बरनाई गई स्लाइडों में डेंगू के लक्षणों के बाद हड़कंप मचा हुआ है। पिछले सप्ताह भारी बारिश के चलते रुद्रपुर के आठ वार्डो में जहां भारी जलप्लावन नजर आया। इससे महामारी, डेंगू, चिकनगुनिया, टाइफाइड व बच्चों के बीच डायरिया फैलने की आशंका के बाद प्रशासन ने यहां पर स्वास्थ्य विभाग की तरफ से जांच शुरू कराई। डीएमओ डा. बीसी जोशी ने बताया कि डेंगू बुखार के लक्षण मिलने की बात सही नहीं है। अभी एक भी मरीज जिले के अंदर डेंगू का नहीं मिला है। वह खुद खटीमा इसकी जांच के लिए पहुंचे हैं। यहां पर जिन मरीजों के अंदर डेंगू की जांच के लिए स्लाइड बनाए जाने के निर्देश दिए हैं। ताकि समय रहते इस पर प्रभावी रोकथाम की जा सके। विभाग ने पहले भी सभी चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश जारी किए थे, जिससे बारिश के दौरान सावधानी रखी जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.