Move to Jagran APP

विभाग ने टीडीएस काटे पर नहीं किया आयकर भुगतान

रुद्रपुर में शिक्षकों के वेतन से टीडीएस कीे कटौती करने के बाद आयकर विभाग को भुगतान नहीं किया गया।

By JagranEdited By: Published: Mon, 03 Feb 2020 10:48 PM (IST)Updated: Tue, 04 Feb 2020 06:16 AM (IST)
विभाग ने टीडीएस काटे पर नहीं किया आयकर भुगतान
विभाग ने टीडीएस काटे पर नहीं किया आयकर भुगतान

जागरण संवाददाता, रुद्रपुर : शिक्षकों के वेतन से टीडीएस कीे कटौती करने के बाद आयकर विभाग को भुगतान नहीं किया गया। मामले का खुलासा तब हुआ जब एक शिक्षक ने प्राप्ति रसीद की मांग की, जिससे भुगतान होने का प्रमाण मिलता है। इसके अलवा इनकम टैक्स का भुगतान न होने से आयकर विभाग ने शिक्षकों को नोटिस भी जारी किया है। इधर, विभाग अपनी खामियों को छिपाते हुए सारा इल्जाम फर्म पर डाल अपना पल्ला झाड़ रहा है। ऐसे में देरी से आयकर भुगतान आदि के लिए जिम्मेदार शिक्षक बन रहे हैं।

loksabha election banner

जसपुर ब्लॉक के ग्राम हमीरावाला राजकीय इंटर कॉलेज के सेवा निवृत्त शिक्षक रामचंद्र सिंह ने कहा है कि वर्ष 2008-09 से 2013 तक उनके वेतन से प्रतिमाह टीडीएस के रूप में बारबर कटौती की गई, लेकिन फार्म 26 एएस जो कि आयकर विभाग की ओर से जारी किया जाता है, जिसमें करदाता के कटौती और आयकर भुगतान का प्रमाण होता है, में नहीं दर्शाया गया है। इसको लेकर पीड़ित शिक्षक ने सूचना के अधिकार अधिनियम के तहत जानकारी मांगी, जिसके बाद उन्हें पता चला कि विभाग द्वारा कटौती तो कर ली गई लेकिन आयकर का भुगतान नहीं किया गया। इसके बाद शिक्षक ने आयोग में इसकी शिकायत की है।

सूत्रों के मुताबिक दो सौ से अधिक ऐसे शिक्षक हैं जिनके वेतन से कटौती हुई है लेकिन आयकर का पृथकीकरण कर भुगतान नहीं किया गया है। ऐसे में करीब 10 लाख रुपये से अधिक का मामला सामने आ रहा है। इधर, वर्तमान मुख्य शिक्षा अधिकारी व तत्कालिन डीईओ रमेश चंद्र आर्य ने बताया कि उस समय के प्रकरण में अपर जिला शिक्षा अधिकारी के नाम से टैन नंबर जारी किए गए थे। इसलिए जिम्मेदारी उनकी बनती थी कि वे आयकर संबंधित कार्यों को कराएं। बताया कि आयकर संबंधित कार्यों के लिए नैनीताल मुकेश गोयल एंड कंपनी को हायर किया गया था।

------------------

गलत सूचना देने पर जसपुर उपशिक्षा अधिकारी को मिला था नोटिस

रुद्रपुर : पीड़ित शिक्षक के आयोग में शिकायत पर सुनवाई के दौरान लोक सूचना अधिकारी उप शिक्षा अधिकारी जसपुर को कार्यालय से आयकर विवरण इनकम टैक्स विभाग को न भेजने पर कारण बताओ नोटिस जारी किया था। साथ ही इस प्रकरण को एक माह में निस्तारण करने के निर्देश दिए थे। ---------------

जिले के करीब चार हजार शिक्षकों के आयकर संबंधित कार्य किए जाने के लिए शिक्षा विभाग की ओर से जिम्मेदारी दी गई थी। लेकिन विभाग की ओर से एरियर कटने संबंधित सहित अन्य कई जानकारियां उपलब्ध नहीं कराई गई। जब तक पूरे दस्तावेज नहीं मिलेंगे आयकर फाइल नहीं होगी। इसके लिए दो तीन बार मीटिग बुलाई गई, लेकिन शिक्षा विभाग के अधिकारी नदारद मिले।

- सीए मुकेश गोयल, गोयल एंड कंपनी, नैनीताल

-------------------

पुराना मामला है, हालांकि उस वक्त मै डीईओ पद पर था। नैनीताल के गोयल एंड कंपनी को आयकर संबंधित कार्य दिए गए थे, लेकिन कार्य पूरा नहीं किया जा सका है। अब शिक्षकों को नोटिस जारी हो रहा है। इसके लिए फर्म से वार्ता चल रही है। जल्द ही समस्या का समाधान किया जाएगा।

- रमेश चंद्र आर्य, मुख्य शिक्षा अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.