जागरण संवाददाता, रुद्रपुर : जिले में औद्योगिक विकास की संभावना तलाशने के लिए दौरे पर आए लघु उद्यम व खादी ग्रामोद्योग मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि सिडकुल में आगामी 30 वर्षो के लिए मूलभूत सुविधाओं का खाका खींचा जाएगा। यह बता उन्होंने विकास भवन सभागार में सिडकुल, सितारगंज, काशीपुर, पंतनगर के अधिकारियों की बैठक में कही। कैबिनेट मंत्री ने आश्वस्त किया कि सभी समस्याओं का निस्तारण किया जाएगा। कुमांऊ गढ़वाल चैंबर ऑफ कामर्स के अध्यक्ष अशोक बंसल ने 18 सूत्री मांगों का ज्ञापन सौंप मैथनाल के लाइसेंस की वैधता अवधि पांच साल के लिए बढ़ाने की मांग की। इससे पूर्व कैबिनेट मंत्री जोशी ने सिडकुल स्थित बजाज ऑटो मोबाइल्स का दौरा कर वहां दिए जा रहे रोजगार की जानकारी कंपनी प्रबंधन से ली।

सिडकुल के विकास को अपनी प्राथमिकता में गिना कैबिनेट मंत्री ने कहा कि मिथनाल के लाइसेंस के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया जल्द शुरू होगी। एनएच 87 और 74 पर नो एंट्री की समय अवधि में छूट दिलाने का भी उन्होंने भरोसा दिया। वहीं, बताया कि 80 लाख के कार्य काशीपुर सिडकुल में कराए जाएंगे। जिला विकास प्राधिकरण को लेकर उनका कहना था कि यह अब समाप्त हो गया है, नक्शे को लेकर बने भ्रम को दूर कर लिया जाएगा। मंत्री ने बैठक में कहा कि सेल्फ सर्टिफिकेशन की सुविधा इंडस्ट्रीज संचालकों को दी जाएगी ताकि खुद इंडस्ट्रीज अपने निर्माण को लेकर महत्वपूर्ण चीजों को डिक्लेयर कर सकें। उन्होंने कहा कि सिडकुल की स्थापना का उद्देश्य पैसा कमाना नहीं है।

बजाज इंडस्ट्रीज के दौरे के दौरान संबंधित अधिकारियों ने उन्हें बताया कि वहां एक लाख 27 हजार लोगों को रोजगार मिला है। हरिद्वार, सितारगंज में तीन लाख लोगों को रोजगार सीधे मिल रहा है। कुमांऊ गढ़वाल चैंबर ऑफ कामर्स की मांग पर मंत्री ने बताया कि श्रमिकों के सिडकुल आने-जाने के लिए खुद की बसें चलाए जाने पर विचार हो रहा है। मंत्री ने कहा कि माल ढुलान शुल्क की वसूली जिला पंचायत कर रही, हल्द्वानी रोड पर वसूली होने की जानकारी मिली है। इसे तत्काल प्रभाव से बंद कराने के निर्देश सीडीओ हिमांशु खुराना को दिए। सिडकुल में सुरक्षा के लिए पुलिस चौकी बनाने के लिए प्रयास किए जाने की बात मंत्री ने कही। वहीं हर श्रमिक के वैक्सीनेशन की व्यवस्था कराने का आश्वासन दिया। उनका कहना था कि एमडी रोहित मीणा खुद बैठक कर सभी समस्याओं को एक महीने में दूर कर लेंगे। वहीं मूलभूत सुविधाओं के लिए 30 साल के लिए मेंटिनेंस की जिम्मेदारी निजी संस्था को दी जाएगी। ताकि लाइट, पानी सड़क की व्यवस्था दुरुस्त हो सके। वेंडर्स के लिए 20 हजार गांवों के लोगों को रोजगार देने की योजना है। छोटे उद्योगों को भी सब्सिडी देंगे। मंत्री ने कहा कि कोशिश रहेगी कि पहाड़ पर उद्योग पहुंचे। लकड़ी, पीतल उद्योग लगाए जाएं। सीडीओ को जिला पंचायत की माल ढुलान की वसूली रोकने के निर्देश दिए। बैठक में विधायक राजकुमार ठुकराल, विधायक किच्छा राजेश शुक्ला, एमडी रोहित मीणा, सहित सिडकुल सितारगंज, काशीपुर व पंतनगर के अधिकारी मौजूद रहे।

---

इनसेट

तीन माह के अंदर पहाड़ पर औद्योगिक विकास को गति

रुद्रपुर : विकास भवन सभागार में बैठक के बाद कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने पत्रकारों के सवालों के जवाब दिए। उनका कहना था कि तीन माह के अंदर पहाड़ पर औद्योगिक विकास को गति मिल जाएगी। पीतल व लकड़ी सहित दूसरे उद्योग लगाने के लिए स्थानीय लोगों व युवाओं को प्रोत्साहित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिन पूर्व सैनिकों ने प्रथम व द्वितीय विश्व युद्ध में जान गंवाई थी, उनकी विधवाओं की पेंशन चार हजार से बढ़ाकर आठ हजार रुपये कर दी गई है। पूर्व सैनिकों के आश्रितों को उपनल के माध्यम से नौकरी दी जाएगी। अब तक 18500 आश्रितों को नौकरी दी जा चुकी है।

Edited By: Jagran