जागरण संवाददाता, रुद्रपुर : अगर आपके फेसबुक में किसी अनजान महिला की फ्रैंड रिक्वेस्ट आ रही है तो सावधान हो जाइए। वह आपसे दोस्ती करने के बाद वीडियो काल पर आपत्तिजनक बातें कर ब्लैकमेल करेगी। रुपये देने से इन्कार करने पर वीडियो काल वायरल करने और केस दर्ज करने की तक धमकी दे सकती है। ब्लैकमेलिग से परेशान कुछ युवाओं की शिकायत पर साइबर सेल जांच में जुट गई है।

काल करओटीपी हासिल करने के बाद क्रेडिट-डेबिट कार्ड के जरिये आनलाइन ठगी के मामले तो अब आम हैं, वीडियो रिकार्डिग कर ब्लैकमेल करने का नया तरीका भी ठगों ने शुरू कर दिया है। फेसबुक में फ्रैंड रिक्वेस्ट भेजकर मैंसेजर के जरिये कुछ लड़कियां लोगों से अश्लील बातें कर रिकार्ड कर रही हैं। बीते दिनों जसपुर के युवक की बाते रिकार्ड कर ब्लैकमेल किया गया। इस तरह के चार-पांच केस पुलिस कार्यालय स्थित साइबर सेल में रोज आ रहे हैं। पीड़ितों ने बताया कि वीडियो काल वायरल कर देने की धमकी देकर पैसे ऐंठे जा रहे हैं।

--------- अन्जान लोगों की फेसबुक में फ्रैंड रिक्वेस्ट स्वीकार न करें। वीडियो काल करने वाली अनजान युवतियों से भी दूर रहें। ऐसे लोगों के चंगुल में फंसे लोग पुलिस से शिकायत करें।

-दलीप सिंह कुंवर, एसएसपी

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021