Move to Jagran APP

सखी ई-रिक्शा के 57 आवेदन निरस्त

जागरण संवाददाता, रुद्रपुर: प्रदेश में महिला सशक्तीकरण के लिए मुख्यमंत्री की घोषणा फेल होती

By JagranEdited By: Published: Mon, 11 Feb 2019 08:00 AM (IST)Updated: Mon, 11 Feb 2019 08:00 AM (IST)
सखी ई-रिक्शा के 57 आवेदन निरस्त
सखी ई-रिक्शा के 57 आवेदन निरस्त

जागरण संवाददाता, रुद्रपुर: प्रदेश में महिला सशक्तीकरण के लिए मुख्यमंत्री की घोषणा फेल होती नजर आ रही है। एकल महिलाओं के लिए बनाई गई इस योजना में 57 आवेदन निरस्त कर दिए गए हैं। जिसके बाद योजना जमीन पर पूर्ण रूप से साकार होती नहीं दिख रही है।

loksabha election banner

महिला दिवस पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र ¨सह रावत ने सखी ई रिक्शा योजना की घोषणा की थी। जिसमें एकल महिलाओं को ई-रिक्शा चलाने के लिए प्रोत्साहित करना था। जिससे महिलाएं अपनी मेहनत के बल पर कामयाबी हासिल कर सकें। योजना के तहत महिलाओं को 50 हजार रुपए का अनुदान मिलना है। योजना शुरुआत विश्व महिला दिवस आठ मार्च को होने के बाद अभी तक कुल 60 आवेदन प्राप्त हुए हैं, लेकिन योजना के अनुसार आवेदक के पास ड्राइ¨वग लाइसेंस, गरीबी का आय प्रमाण पत्र व उत्तराखंड का निवासी होना आवश्यक है। जिसमें फार्म की जांच में सिर्फ तीन महिलाओं के पास ही सभी योग्यताएं प्राप्त हो सकी हैं। =========== विभागीय प्रयास भी विफल

रुद्रपुर: महिला व बाल विकास विभाग के डीपीओ ने ड्राई¨वग लाइसेंस या अन्य प्रमाण पत्र नहीं होने पर महिलाओं से बनवाने के लिए समय भी दिया। इसके बाद भी महिलाओं में कोई दिलचस्पी नहीं है। योजना निश्शुल्क जानकर भी महिलाओं ने इसमें आवेदन किया था। 50 हजार के बाद अन्य राशि को बैंक से फाइनेंस करवाने के लिए महिलाएं तैयार नहीं है। जिस कारण सिर्फ तीन आवेदन पर ही काम हो रहा है। जबकि डीपीओ अखिलेश मिश्र का कहना है कि अन्य महिलाओं को भी इसके लिए जागरूक किया जा रहा है। ई-रिक्शा खरीदने पर महिलाओं को आवश्यक प्रशिक्षण भी निश्शुल्क दिया जाएगा। ===========

सखी ई-रिक्शा योजना में सिर्फ तीन आवेदन ही पूर्ण पाए गए हैं। जबकि अन्य महिलाओं को भी जागरूक किया जा रहा है। महिला समूहों को भी कहा गया है कि वह इसके लिए आवेदन कर सकती हैं।

-अखिलेश मिश्र, डीपीओ, महिला व बाल विकास विभाग, ऊधम¨सह नगर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.