Move to Jagran APP

कोसी नदी खनन क्षेत्र में लगी आग, 11 झोपड़ियां नष्ट

कोसी नदी के खनन क्षेत्र में आग लगने से मजदूरों की 11 झोपड़ियां जल कर राख हो गई।

By JagranEdited By: Published: Sun, 29 Mar 2020 01:36 AM (IST)Updated: Sun, 29 Mar 2020 06:10 AM (IST)
कोसी नदी खनन क्षेत्र में लगी आग, 11 झोपड़ियां नष्ट
कोसी नदी खनन क्षेत्र में लगी आग, 11 झोपड़ियां नष्ट

संसू, सुल्तानपुर पट्टी (बाजपुर : कोसी नदी के खनन क्षेत्र में आग लगने से मजदूरों की 11 झोपड़ियां राख हो गई। इस अग्निकांड में श्रमिकों को काफी नुकसान हुआ। सूचना पर मौके पर पहुंचे दमकल कर्मियों ने किसी तरह आग पर काबू पाया।

loksabha election banner

कोसी नदी क्षेत्र के सुरेंद्रजीत घाट पर कई श्रमिक परिवार झोपड़ी बनाकर रहते हैं। शनिवार को अज्ञात कारणों से एक श्रमिक की झोपड़ी में आग लग गई। देखते ही देखते आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। आग ने एक के बाद एक आपस में सटीं 11 झोपड़ियों को अपने आगोश में ले लिया। इससे वहां हड़कंप मच गया। वहीं सूचना मिलने पर फायर ब्रिगेड कर्मी दो वाहनों को लेकर मौके पर पहुंचे और उन्होंने बमुश्किल आग पर काबू पाया।

इस अग्निकांड में श्रमिकों को काफी नुकसान होने की बात कही जा रही है। बताते चलें खनन कारोबार बंद होने और अब कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन के चलते श्रमिकों को काम मिलना भी बंद हो गया है। वाहनों का आवागमन रुकने की वजह से वह अब अपने घर भी नहीं लौट रहे हैं। वह कोसी नदी किनारे झोपड़ियों में ही रहकर समय व्यतीत कर रहे थे, लेकिन अचानक लगी आग ने उन्हें खुले आसमान के नीचे ला दिया है। श्रमिकों के पास अब केवल तन के कपड़े ही बचे हैं, बाकी सबकुछ अग्निकांड में स्वाहा हो गया है। वहीं सूचना पर कानूनगो चंद्रपाल व हल्का पटवारी नरेंद्र कुमार मौके पर पहुंच तथा मौका मुआयना कर नुकसान का आंकलन किया। साथ ही प्रति परिवार 7900 रुपये की आíथक सहायता व खाद्यान्न मुहैया करवाया गया।

----------

इंसैट::

इन श्रमिकों का हुआ नुकसान

=सलीम पुत्र हजमत निवासी मुरादाबाद

=ननकी पुत्र मंगली निवासी बिलारी मुरादाबाद

= अहसान अली पुत्र लल्लू निवासी सरकड़ा बाजपुर

= रिजवान पुत्र सलीम निवासी रायपुर मुरादाबाद

= अनवर पुत्र अकबर अली निवासी भोजपुर मुरादाबाद

= पूरन पुत्र यादराम निवासी रामपुर

=तस्लीम पुत्र सलीम निवासी भरतपुर मुरादाबाद

= शिशुपाल पुत्र सुखदेव निवासी संभल

= ममता पत्नी हेम निवासी संभल

=गंगाशरण पुत्र जानकी प्रसाद निवासी अजीमनगर गोट रामपुर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.