Move to Jagran APP

तीसरे चरण के रोकथाम के लिए घर में रहना जरूरी : डॉ. तिवारी

कोरोना वायरस से रोकथाम के लिए घरों में रहना जरूरी है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 24 Mar 2020 10:00 PM (IST)Updated: Wed, 25 Mar 2020 06:08 AM (IST)
तीसरे चरण के रोकथाम के लिए घर में रहना जरूरी : डॉ. तिवारी
तीसरे चरण के रोकथाम के लिए घर में रहना जरूरी : डॉ. तिवारी

जागरण संवाददाता, रुद्रपुर : कोरोना वायरस से रोकथाम के लिए घरों में रहना जरूरी है, लेकिन घर पर रहने पर भी बीमारी आ सकती है। यदि आप जागरूक नहीं है। इसलिए डॉ. मनोज कुमार तिवारी बताते हैं कि घरों पर रहें लेकिन जागरूक रहें। कोई लक्षण हो तो चिकित्सक से मिलें। साथ ही इस समय इम्यूनिटी सिस्टम बढ़ाने के लिए लोगों को फल विटामिन सी वाले खाएं। इसके अलावा गिलोए, अदरक, हल्दी, काली मिर्च डालकर काढ़ा बनाए और गुनगुना होने पर पीने से सबसे तेजी से इम्यूनिटी सिस्टम बढ़ता है। कोरोना वायरस मिनिमम तीन फीट तक असर करता है। इसलिए दूरी बनाए रखें।

prime article banner

-------------

असल जिम्मेदारी अब शुरू होती है..

जनता को सब पता है.. लेकिन अब तक बहुत से ऐसे लोग हैं जिन्होंने समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारी समझी है और इस अपातकाल स्थिति में हर संभव प्रयास समाज के लिए कर रहे हैं। अभी भी बहुत से ऐसे लोग हैं जो इस महामारी के वक्त अपनी जिम्मेदारियों को नहीं समझ रहे हैं। इस समय कोरोना से लड़ने के लिए पुलिस, चिकित्सक, मीडिया लगी हुई है। अपने दायित्वों को निभा रही है। अपनी जिम्मेदारी समझते हुए लोगों को कोरोना की रोकथाम के लिए जितना अधिक हो सके जागरूक करें। इससे लड़ने के लिए सबसे बड़ा इलाज लोगों की जागरूकता है।

---------------

घर से न निकलें

कोरोना वायरस इस समय द्वितीय चरण पर है। तीसरे चरण में फैलने से रोकने के लिए अपने घरों में रहना आवश्यक है। बहुत जरूरी होने पर ही बाहर निकलें। इससे एक दूसरे से मिलने से बचेंगे और वायरस फैलने पर ब्रेक लगेगा। घरों में रहकर ही इससे लड़ा जा सकता है।

----------

हाथों को लगातार धोएं

चिकित्सक डॉ. मनोज कुमार ने बताया कि यदि आप किसी संदिग्ध चीजों को छू रहे हैं तो 15 से 20 मिनट में और सामान्यत: दो से तीन घंटे में अपने हाथ साबुन से कम से कम 20 सेकेंड तक धोएं या सेनिटाइज करें। साथ ही घर दरवाजों के कुंडियों को भी सेनिटाइज करते रहें। जब कभी भी फेस और पर हाथ ले जाए तो धुलकर।

------------------

लक्षण दिखने पर चिकित्सक से मिलें

कोरोना शुरुआत में सर्दी जुकाम और बुखार लेकर आता है। इसलिए सर्दी जुकाम होने पर डॉॅ. मनोज बताते हैं कि गरम पानी के साथ नमक या सिरका डालकर गरारा करें और चिकित्सक से संपर्क करें। ऐसा करने पर शुरूआत में इसपर कंट्रोल किया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.