Move to Jagran APP

ऑनलाइन पेमेंट से बढ़ रहा भुगतान

ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा होने से लोगों को राहत मिली है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 24 Mar 2020 09:56 PM (IST)Updated: Tue, 24 Mar 2020 09:56 PM (IST)
ऑनलाइन पेमेंट से बढ़ रहा भुगतान
ऑनलाइन पेमेंट से बढ़ रहा भुगतान

जागरण संवाददाता, रुद्रपुर : ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा होने से लोगों को राहत मिली है। दवा, राशन यहां तक कि सब्जी की कुछ दुकानों पर भी पेटीएम और यूपीआइ से भुगतान हो रहा है। इससे लोगों का जनजीवन भी आसान हो गया है। यानि वर्चुअल दुनिया से पैसा यहां से वहां जा रहा है। आप खरीदारी भी कर रहे हैं तो कैश के बजाय ऑनलाइन पेंमेंट करें।

loksabha election banner

बाजार, बैंक बंद और एटीएम खाली..ऐसे में रोजमर्रा की वस्तुएं भी जरूरी तो लोग कैश का भुगतान करने के बजाया ऑनलाइन ट्रांजेक्शन को अपना रहे हैं। जिससे कैश की लेनदेन पर रूक सके। पेट्रोल पंप पर सबसे अधिक ऑनलाइन भुगतान किया जा रहा है। भारत पेट्रोलियम के कर्मचारी ने बताया कि अधिकतर लोग फ्यूल लेने के समय ही पेटीएम के बारे में पूछकर भुगतान कर रहे हैं। लोगों ने पहले ही अनुमान लगाया है कि इस लॉकडाउन में कैश की किल्लत होना तय है। और हो भी क्यों न जब सामान्य दिनों में ही परेशानी होती है तो ऐसे में हर कोई कैश निकाल चुका है। सब्जी मंडी में प्याज और आलू विक्रेता राहुल, व्यापारी राकेश मिड्डा, तनुज ने बताया कि दुकान के बाहर बार कोड लगा हुआ है जहां से खरीदार स्वयं भुगतान कर रहे हैं। बताया कि अभी नए जेनरेशन के 60 फीसद से अधिक लोग ऑनलाइन पेमेंट करते हैं। बाजार स्थित मेडिकल स्टोर संचालक आशिष ने बताया कि वरिष्ठ नागरिकों में अभी इक्का-दुक्का लोग ही ऑनलाइन पेमेंट कर रहे हैं। --------------

आप भी अपनाएं, ऑनलाइन पेमेंट के कई हैं फायदे

समय की बचत :

ऑनलाइन पेमेंट ने हमें जो सबसे फायदेमंद चीज दी है वो है समय की बचत। समय की बचत के अलावा ऑनलाइन पेमेंट से हमारी मेहनत की भी बचत होती है और हम कम समय में ज्यादा काम कर पाते हैं। इस काम को और भी आसान बनाया है। स्मार्टफोन्स के जरिए हम कोई भी खरीददारी घर बैठे किसी भी कार्ड चाहे वो क्रेडिट कार्ड हो या डेबिट या कैश ऑन डिलीवरी कर सकते हैं।

----------------

कैशबैक व ईएमआइ की सुविधा :

ऑनलाइन पेमेंट करने से ऑनलाइन खरीदारी या मैन्यूअली खरीदारी पर तो छूट मिलती है। साथ ही खरीदारी के बाद भी फायदा होता है। ऑनलाइन पेमेंट में कार्ड से भुगतान के बाद ग्राहकों को कैशबैक का भी फायदा मिलता है। इसके अलावा ऑनलाइन पेमेंट से खरीदे गए सामान का भुगतान किस्तों में भी करने की सुविधा मिलती है।

-------------

खर्चों में कमी :

ऑनलाइन पेमेंट व्यापारियों के लिए भी बेहद जरूरी हो गया है। आजकल हर बिजनेसमैन अपने प्रोफेशन को ऑनलाइन प्रमोट करता है। ग्राहकों को ऑनलाइन खरीदारी करने के लिए प्रेरित करता है। इसके लिए वो उन्हें आकर्षक उपहार या ज्यादा डिस्काउंट देता है। लेकिन यह तभी संभव है जब उसकी साइट पर ऑनलाइन पेमेंट की व्यवस्था हो। इससे उसके कंपनी या दुकान की विश्वसनीयता तो बढ़ती ही है साथ ही खर्चे में भी कमी आती है।

---------------

चोरी या गुम होने का खतरा कम :

ऑनलाइन पेमेंट ने रुपयों की लूट या खोने के खतरे को भी कम दिया है। अगर किसी का भुगतान करना हो तो अब आपको अपना वॉलेट या रुपये लेकर जाने की जरूरत नहीं। घर बैठे ही इंटरनेट के इस्तेमाल से ऑनलाइन भुगतान किया जा सकता है। इसमें बस आप अपनी गुप्त जानकारियों किसी कॉलर आदि से शेयर न करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.