Move to Jagran APP

एसीएमओ ने निजी अस्पताल को किया सील

संवाद सहयोगी बाजपुर जनऔषधि केंद्र बाजपुर की रूटीन जांच को पहुंचे अपर मुख्य चिकित्साधिकार

By JagranEdited By: Published: Tue, 09 Jul 2019 11:30 PM (IST)Updated: Tue, 09 Jul 2019 11:30 PM (IST)
एसीएमओ ने निजी अस्पताल को किया सील
एसीएमओ ने निजी अस्पताल को किया सील

संवाद सहयोगी, बाजपुर : जनऔषधि केंद्र बाजपुर की रूटीन जांच को पहुंचे अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ.अविनाश खन्ना ने टीम के साथ एक प्राइवेट अस्पताल पर छापामारी की। उनके पहुंचते ही वहां मौजूद दो महिलाएं खिसक गईं। अस्पताल का रजिस्ट्रेशन नहीं पाए जाने के चलते फिलहाल अस्पताल को सील कर दिया गया है।

loksabha election banner

एसीएमओ डॉ.अविनाश खन्ना ने मंगलवार को टीम के साथ बाजपुर सीएचसी में स्थित जनऔषधि केंद्र की रूटीन जांच के लिए पहुंचे थे। इसी दौरान उनकी निगाह मुख्यमार्ग पर रेलवे लाइन पार स्थित संस्कार मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल पर पड़ी। अपने पास मौजूद अस्पतालों की सूची का जब उन्होंने अवलोकन किया तो सूची में इस नाम से कोई भी अस्पताल पंजीकृत नहीं था। इस पर उन्होंने स्थानीय प्रशासन के सहयोग से अस्पताल में छापामारी की। टीम के अचानक वहां पहुंचने पर हड़कंप मच गया। डॉ.खन्ना ने बताया कि अस्पताल के बाहर दो महिलाएं खड़ी थी, जो टीम के पहुंचते ही वहां से खिसक गई। अस्पताल के अंदर कोई व्यक्ति मौजूद नहीं था। मालूमात करने पर भी अस्पताल के संचालक एवं चिकित्सक के बारे में जानकारी नहीं मिल पाई। फिलहाल अस्पताल को सील कर दिया गया है। इसकी रिपोर्ट अधिकारियों को भेजी जा रही है। टीम में तहसीलदार केपी सिंह, स्वास्थ्य विभाग से ललित पांडेय आदि शामिल थे।

=======

:::: इंसैट::

अस्पताल में अल्ट्रासाउंड मशीन होने की भी संभावना

बाजपुर : एसीएमओ डॉ. अविनाश खन्ना के मुताबिक अस्पताल में लेबर रूम के अंदर एक छोटा सा कमरा है, उसके अंदर कपड़े में कोई मशीन लपेटकर रखी गई है। उसके अल्ट्रासाउंड मशीन होने की संभावना है। उस एरिया को भी सील कर दिया गया है। इसकी उच्च स्तरीय जांच के लिए सीएमओ ऑफिस से अनुमति लेकर पीसीपीएनडीटी सेल के माध्यम से जांच करवाई जाएगी।

=========

एक अन्य अस्पताल संचालक को दिया नोटिस

बाजपुर : एसीएमओ डॉ.अविनाश खन्ना ने बताया कि संस्कार मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल पर कार्रवाई से पहले उन्होंने मुख्यमार्ग पर ही स्थित चौधरी चाइल्ड केयर अस्पताल की जांच की। जहां चिकित्सक की डिग्री इत्यादि तो सही पाई गई, लेकिन अस्पताल का सीएमओ कार्यालय से जारी पंजीकरण सूची में नाम नहीं है जिसके चलते अस्पताल संचालक को नोटिस जारी कर एक सप्ताह के अंदर पंजीकरण करवाने को कहा गया है, यदि समयावधि में पंजीकरण नहीं करवाया गया तो उच्चाधिकारियों के निर्देश पर अग्रिम विभागीय कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

=========

दो माह पहले भी एक अल्ट्रासाउंड सेंटर को किया था सील

बाजपुर: अनियमितताओं की शिकायत पर एसीएमओ डॉ. खन्ना ने लगभग दो माह पहले टीम के साथ पहुंचकर बॉम्बे अल्ट्रासाउंड सेंटर पर छापामारी की थी जिसमें अपंजीकृत चिकित्सक अल्ट्रासाउंड करते पाया गया था, जोकि टीम को देख वहां से भाग निकला। टीम ने सेंटर में मौजूद अल्ट्रासाउंड मशीन को सील कर दिया था। एसीएमओ खन्ना ने बताया कि इस अस्पताल के संचालक पर विभागीय मुकदमा चल रहा है।

==========

अन्य निजी अस्पताल व सेंटरों के संचालकों में मचा हड़कंप

बाजपुर : एसीएमओ की कार्रवाई से शहर के अन्य निजी अस्पतालों व जांच केंद्रों के संचालकों में भी हड़कंप मच गया। इस दौरान कई पैथोलॉजी लैब, निजी अस्पताल इत्यादि के शटर गिर गए तथा संचालक अपने प्रतिष्ठानों को बंद कर खिसक लिए।

============

कलेक्शन सेंटर के नाम पर चल रहे कई लैब

बाजपुर: क्षेत्र में मरीजों व आम आदमी के जीवन के साथ किस कदर खिलवाड़ किया जा रहा है इसका अंदाजा खून आदि की जांच के नाम पर खुले कलेक्शन सेंटरों से लगाया जा सकता है। नगरीय क्षेत्र में कई ऐसे कलेक्शन सेंटर हैं जिनमें खून आदि कलेक्ट करने के बाद जांच रिपोर्ट भी तैयार कर दी जाती है, परंतु उनके यहां यह मात्र कलेक्शन सेंटर है इसको दर्शाता कोई बोर्ड इत्यादि अंकित नहीं है। ऐसे में कलेक्शन सेंटर के नाम पर दुकानें खोल बैठे लोग आम आदमी के जीवन से खिलवाड़ करते नजर आ रहे हैं। इस संबंध में एसीएमओ डॉ.अविनाश खन्ना ने कहा कि जल्द ही ऐसे कलेक्शन सेंटर व पैथोलॉजी लैब आदि पर भी छापामारी की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.