जागरण संवाददाता, रुद्रपुर : सरकारी विद्यालयों में अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई जिले में शुरू हो गई है। प्रदेश में 188 अटल उत्कृष्ट विद्यालयों खुले हैं। प्रत्येक ब्लाक में दो-दो अटल विद्यालय शिक्षा मंत्री अरविद पांडेय के घोषणा के बाद खुले। अब काशीपुर में एक और अटल उत्कृष्ट विद्यालय खुलेगा।

ऊधमसिंह नगर में सातों ब्लाक काशीपुर, गदरपुर, खटीमा, सितारगंज, जसपुर, बाजपुर, रुद्रपुर में दो-दो अटल उत्कृष्ट विद्यालयों को अंग्रेजी माध्यम से मान्यता मिली है। अब काशीपुर में दो नहीं तीन अटल विद्यालय होगा। शिवलालपुर अमरझंडा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के उच्चीकरण का कार्य चल रहा था। छात्रसंख्या और स्थानीय लोगों की मांग पर शिक्षा मंत्री ने शिवलालपुर अमरझंडा विद्यालय को अटल उत्कृष्ट की सूची में शामिल करने की घोषणा कर दी है। अब केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से मान्यता के लिए प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। सीईओ रमेश चंद्र आर्य ने बताया कि जिले में अटल उत्कृष्ट विद्यालय में प्रवेश एवं कक्षाएं आरंभ हो गई हैं। एक और विद्यालय के लिए मान्यता मिलनी है। इसके अलावा किच्छा के खुरपिया फार्म में करीब डेढ़ एकड़ भूमि में केंद्रीय विद्यालय के लिए भूमि चिह्नित कर ली गई है। इसका प्रस्ताव बनाकर शासन को भेज दिया गया है। हर ब्लाक में केंद्रीय विद्यालय बनाने की तैयारी चल रही है। भूमि की तलाश की जा रही है।

बता दें कि अटल विद्यालय में अच्छी पढ़ाई हो रही है। इसके कारण लगातार विद्यार्थियों की संख्या बढ़ रही है। कुछ लोग तो अपने बच्चों का कान्वेंट स्कूलों से नाम कटाकर उत्कृष्ट विद्यालय में पढ़ने के लिए भेज रहे हैं।

Edited By: Jagran