जागरण संवाददाता, रुद्रपुर : वर्षों से अपनी बदहाली के लिए आंसू बहा रहा रोडवेज स्टेशन के अच्छे दिन आने वाले हैं। पीपीपी मोड पर सात करोड़ रुपये की लागत से बस स्टेशन को सुविधाओं से चकाचक बनाया जाएगा। दिल्ली की डीएमआरएस कंपनी से उत्तराखंड परिवहन निगम का इसके मॉडलाइजेशन के लिए करार हो गया है। 2.50 करोड़ रुपये सिक्योरिटी मनी भी कंपनी ने जमा कर दी है। आगामी 15 दिनों के भीतर निर्माण शुरू हो जाएगा।

बता दें कि कुमाऊं का प्रवेश द्वार ऊधमसिहंनगर का जिला मुख्यालय स्थित बस स्टेशन चार एकड़ में फैला है। सन् 1960 से पहले अस्तित्व में होने के बाद भी सुध नहीं लिए जाने से यह बदहाली के आंसू बहा रहा था। स्टेशन का भवन और कार्यशाला जर्जर हो चुके हैं। दीवारों पर दरार और पेड़ उग आए हैं। छत भी उखड़ने लगी है। हालांकि समय-समय पर किच्छा रोड पर आइएसबीटी का निर्माण कर स्टेशन को वहां शिफ्ट करने की सिर्फ बात ही सामने आती रही।

सात करोड़ की लागत से होने वाले मॉडलाइजेशन के लिए शुक्रवार को उत्तराखंड परिवहन निगम मुख्यालय देहरादून में प्रबंधक मंडल की नई दिल्ली की डीएमआरएस इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी से करार भी हो गया। बकायदा 2.50 करोड़ रुपये का कंपनी ने सिक्योरिटी मनी भी जमा कर दी है। अगले 15 दिनों के भीतर स्टेशन मॉडलाइजेशन का काम शुरू कर दिया जाएगा।

---

वर्जन

सात करोड़ से रुद्रपुर बस स्टेशन का पीपीपी मोड पर मॉडलाइजेशन किया जा रहा है। दिल्ली की कंपनी से शुक्रवार को देहरादून में करार हो चुका है। ढाई करोड़ रुपये सिक्योरिटी मनी भी जमा हो चुकी है। 15 दिनों के भीतर स्टेशन निर्माण का काम शुरू हो जाएगा।

-केएस राणा, सहायक महाप्रबंधक, रुद्रपुर स्टेशन

---

आइएसबीटी बना तो स्टेशन होगा कॉमर्शियल

रुद्रपुर : भविष्य में किच्छा बाईपास रोड पर उत्तराखंड परिवहन निगम द्वारा अधिगृहीत 20 एकड़ भूमि पर आइएसबीटी निर्माण होने की दशा में बस स्टेशन को कॉमर्शियल किया जाएगा। स्टेशन के एआरएम केएस राणा ने बताया कि इसमें वर्कशॉप के साथ ही यात्रियों और चालक-परिचालक के रुकने की व्यवस्था की जाएगी। साथ ही स्टेशन प्रभारी कार्यालय भी आइएसबीटी के स्थान पर रुद्रपुर स्टेशन पर ही रहेगा। इसके अलावा अन्य सुविधाओं से भी स्टेशन को लैस किया जाएगा।

---

ये होंगी सुविधाएं

स्टेशन पर बनेगा अस्पताल

रुद्रपुर : बस स्टेशन कॉमर्शियल होने की दशा में यहां प्राथमिक अस्पताल भी बनाया जाएगा। इसमें आने जाने वाले बीमार यात्रियों का उपचार होगा।

---

इंसेट

लगाए जाएंगे एटीएम

रुद्रपुर : बस स्टेशन पर आने वाले यात्री अक्सर जरूरत पड़ने पर रुपये निकालने के लिए यहां-वहां एटीएम की तलाश करते हैं। कॉमर्शियल होने पर स्टेशन पर ही एटीएम भी लगेगा। ताकि यात्रियों को रुपये निकालने के लिए यहां वहां न भटकना पड़े।

---

इंसेट

पार्किंग भी बनेगी

रुद्रपुर : रोडवेज की बसों से रोजाना ही हजारों लोग सफर करते हैं। साथ ही सैकड़ों कर्मचारी भी काम करते हैं। स्टेशन कॉमर्शियल होने पर यहां पार्किंग स्थल भी बनेगा। ताकि स्टेशन कर्मचारियों के साथ ही अन्य लोगों को वाहन खड़े करने की सुविधा मिल सके।

इंसेट

यात्रियों के लिए बनेगा आराम कक्ष

रुद्रपुर : बसों से सफर करने वाले दूर-दराज के लोगों को फिलहाल बस न मिलने पर स्टेशन परिसर में ही जैसे तैसे रात गुजारनी पड़ती है। स्टेशन कॉमर्शियल होने पर यात्रियों के लिए आराम करने के लिए कक्ष भी बनेंगे। साथ ही चालक-परिचालकों के लिए भी अलग से कक्ष बनेंगे।

इंसेट

टाइम आफिस मरम्मत को आए 1.60 लाख

रुद्रपुर : रोडवेज बस स्टेशन का कायाकल्प होने से पहले बदहाल टाइम आफिस की मरम्मत की जाएगी। इसके लिए उत्तराखंड परिवहन निगम कार्यालय से स्टेशन को 1.60 लाख रुपये मिल चुके हैं। मरम्मत के लिए फिलहाल टेंडर निकाले जा रहे हैं।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस