Move to Jagran APP

सरोट गांव के पांच मकानों के पास पहुंचा पानी, दहशत

टिहरी झील के बढ़ते जलस्तर के कारण झील से सटे गांवों में रहने वाले ग्रामीणों की नींद उड़ गई है। थौलधार ब्लाक के सरोट गांव में पांच परिवारों के मकानों के पास पानी आने से ग्रामीण दहशत में हैं।

By JagranEdited By: Published: Thu, 16 Sep 2021 10:27 PM (IST)Updated: Thu, 16 Sep 2021 10:27 PM (IST)
सरोट गांव के पांच मकानों के पास पहुंचा पानी, दहशत
सरोट गांव के पांच मकानों के पास पहुंचा पानी, दहशत

संवाद सूत्र, कंडीसौड़: टिहरी झील के बढ़ते जलस्तर के कारण झील से सटे गांवों में रहने वाले ग्रामीणों की नींद उड़ गई है। थौलधार ब्लाक के सरोट गांव में पांच परिवारों के मकानों के पास पानी आने से ग्रामीण दहशत में हैं।

loksabha election banner

टिहरी बांध झील का जलस्तर 828 मीटर से ऊपर होने के बाद थौलधार ब्लाक के ग्राम सरोट में स्थिति खतरनाक बन गई है। ग्राम प्रधान रेशमा देवी ने बताया कि धीरजलाल, प्यारु लाल, दौलत सिंह, गोकुल, भागीरथू लाल आदि के आंगन के नीचे पानी आ गया है। खड़ी चट्टान पर गांव बसा हुआ है, ऐसे में अगर भूस्खलन या कोई अन्य प्राकृतिक आपदा आ गई तो बड़ा नुकसान हो सकता है। गांव के लगभग 75 परिवारों को हरिद्वार में कृषि भूमि आवंटित की गई है, लेकिन ग्रामीणों को मकानों का प्रतिकर नहीं मिला है। इसके कारण ग्रामीण गांव में ही रहने को मजबूर हैं।

-------

अभी ग्रामीणों से नहीं की प्रशासन ने कोई वार्ता: झील का जलस्तर बढ़ने के बाद अभी तक आंशिक डूब क्षेत्र संघर्ष समिति या ग्रामीणों से प्रशासन के किसी अधिकारी ने वार्ता नहीं की। समिति के अध्यक्ष सोहन सिंह राणा ने बताया कि झील का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है, लेकिन प्रशासन या पुनर्वास विभाग की ओर से किसी भी अधिकारी ने बात नहीं की है। राजस्व या पुनर्वास की टीम को क्षेत्र का निरीक्षण करना चाहिए था। कोटी कालोनी के बोट यूनियन के संरक्षक कुलदीप पंवार ने बताया कि झील का जलस्तर बढ़ने से कुछ दिन पहले झील किनारे दो व्यू प्वाइंट भी डूब गए हैं और रास्ते भी पानी में डूब गए हैं। इस संबंध में पुनर्वास के अधिशासी अभियंता धीरेंद्र नेगी ने बताया कि अभी शासन की तरफ से उन्हें कोई निर्देश नहीं मिले हैं। झील. टीएचडीसी निदेशक ने किया प्रभावित क्षेत्र का निरीक्षण्र

चिन्यालीसौड़: टिहरी बांध की झील के बढ़ते जलस्तर के कारण चिन्यालीसौड़ और आसपास के क्षेत्र में हो रहे भूस्खलन प्रभावित क्षेत्र का टीएचडीसी के निदेशक यूके सक्सेना ने निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने स्थानीय जनों को भूस्खलन वाले स्थानों पर जल्द से जल्द सुरक्षा दीवार बनाने का आश्वासन दिया। हडियाड़ी, जोगत रोड, जिला सहकारी बैंक के निकट सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को जोड़ने वाली रोड क्षेत्र में भूस्खलन हो रहा है। इस मौके पर टीएचडीसी महाप्रबंधक दिनेश शुक्ला, व्यापार मंडल अध्यक्ष कृष्णा नौटियाल, प्रधान संगठन अध्यक्ष कोमल राणा, प्रमोद रावत, सुन्दर लाल नौटियाल, शिवराज सिंह बिष्ट, दिगपाल बिष्ट आदि मौजूद थे।(संसू)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.