Move to Jagran APP

इसी माह होगा ट्रोमिल मशीन का ट्रायल

कूड़ा निस्तारण के लिए नगर निगम ने कवायद तेज कर दी है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 07 Jan 2021 10:05 PM (IST)Updated: Thu, 07 Jan 2021 10:05 PM (IST)
इसी माह होगा ट्रोमिल मशीन का ट्रायल
इसी माह होगा ट्रोमिल मशीन का ट्रायल

संवाद सहयोगी, कोटद्वार: कूड़ा निस्तारण के लिए नगर निगम ने कवायद तेज कर दी है। अस्थायी ट्रेंचिग ग्राउंड में इसी माह ट्रोमिल (कूड़ा छंटाई) मशीन का ट्रायल शुरू कराया जाएगा। वहीं, छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर मॉडल के ट्रायल के लिए वार्ड नंबर-38 में भूमि भी चयनित कर ली गई है।

loksabha election banner

आबादी के बीच स्थित अस्थायी ट्रेंचिग ग्राउंड का कूड़ा निस्तारण करना नगर निगम प्रशासन के लिए चुनौती बना हुआ है। अभी तक स्थायी ट्रेंचिग ग्राउंड के लिए भूमि भी उपलब्ध नहीं हो पाई है। राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण (एनजीटी) भी इस मुद्दे का संज्ञान ले चुका है। पिछले साल 23 अक्टूबर को नगर निगम ने अस्थायी ट्रेंचिग ग्राउंड पर बॉयो रेमिडिएशन मशीन की शुरुआत की थी। करीब छह लाख की लागत से खरीदी गई इस मशीन से अभी तक करीब 80 टन कूड़े की छंटाई हो चुकी है।

वर्तमान में यह मशीन दो शिफ्ट सुबह आठ से दोपहर 12 व दोपहर दो से शाम पांच बजे तक चल रही है। अभी कूड़ा गीला होने की वजह से यह मशीन क्षमता के अनुरूप नहीं चल रही है। इधर, नगर निगम इसी माह ट्रोमिल मशीन का ट्रायल करने की तैयारी में है। नगर आयुक्त पीएस शाह ने बताया कि मशीन से सकारात्मक परिणाम मिलने पर इस मशीन की खरीद कर दी जाएगी। बताया कि इस संबंध में काबीना मंत्री व क्षेत्रीय विधायक डॉ. हरक सिंह रावत से भी वार्ता की गई है।

वार्ड नंबर-38 में चयनित हुई भूमि

नगर आयुक्त पीएल शाह ने बताया कि कूड़ा निस्तारण के लिए छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर मॉडल का भी ट्रायल किया जाएगा। इसके लिए एक एनजीओ से संपर्क किया गया है। साथ ही वार्ड नंबर 38 में अलग-अलग हिस्सों में दस बीघा भूमि चयनित करने के साथ ही इसके हस्तांतरण की प्रक्रिया भी पूरी हो चुकी है। इस मॉडल के परिणाम सकारात्मक मिलने पर सभी वार्डों में इसे प्रयोग में लाया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.