जागरण संवाददाता,नई टिहरी: अभी तक आक्सीजन के लिए देहरादून और हरिद्वार के भरोसे रहने वाले टिहरी जिले में अब आक्सीजन की कमी नहीं होगी। कीर्तिनगर ब्लॉक के मलेथा में लिक्विड आक्सीजन प्लांट गुरुवार से शुरू हो जाएगा। इससे जिले में कोरोना मरीजों को अब आक्सीजन की कोई कमी नहीं रहेगी।

कीर्तिनगर के मलेथा में निजी आक्सीजन प्लांट को अब आक्सीजन सप्लाई के लिए शासन की अनुमति मिल गई है। इस प्लांट के संचालन के लिए काफी समय से टिहरी के प्रभारी मंत्री स्वामी यतीश्वरानंद सहित विधायक धन सिंह नेगी और जिलाधिकारी इवा आशीष प्रयास कर रहे थे और शासन को इस संबंध में कई पत्र भेजे थे। अब शासन की अनुमति मिलने के बाद टिहरी जिले में आक्सीजन की कमी नहीं होगी। अभी तक टिहरी में देहरादून और हरिद्वार से आक्सीजन की सप्लाई हो रही थी। जिले में कुल 719 छोटे - बड़े सिलिंडर हैं। इन सिलिंडर को दूसरे जिलों में भेजकर आक्सीजन भरवाने में काफी समय लग रहा था और आक्सीजन भी सीमित मात्रा में मिल रही थी। नरेंद्रनगर स्थित कोविड सेंटर में भी अब मरीजों को आक्सीजन की कोई कमी नहीं होगी। मलेथा प्लांट में प्रतिदिन 200 सिलिंडर भरे जा सकेंगे। फिलहाल अभी टिहरी को ही सप्लाई दी जाएगी। मांग बढ़ने पर अन्य पहाड़ी जिलों में भी यहां से सिलिंडर दिए जा सकेंगे।

---------------------

मलेथा आक्सीजन प्लांट के लिए देहरादून से लिक्विड आक्सीजन मिल गई है। गुरूवार से प्लांट में सिलिंडर भरने का काम शुरू कर दिया जाएगा। इससे कोरोना बचाव अभियान में बड़ी मदद मिलेगी।

इवा आशीष श्रीवास्तव, जिलाधिकारी टिहरी गढ़वाल

Edited By: Jagran