Move to Jagran APP

चार दशक से किराये के भवन में पुस्तकालय

संवाद सहयोगी चंबा नगर क्षेत्र चंबा में ऐसा पुस्तकालय है जो पिछले पैंतालीस साल से किराये के क

By JagranEdited By: Published: Sun, 03 Nov 2019 07:22 PM (IST)Updated: Tue, 05 Nov 2019 06:37 AM (IST)
चार दशक से किराये के भवन में पुस्तकालय
चार दशक से किराये के भवन में पुस्तकालय

संवाद सहयोगी, चंबा: नगर क्षेत्र चंबा में ऐसा पुस्तकालय है जो पिछले पैंतालीस साल से किराये के कमरों में चल रहा है। अपना भवन न होने के कारण पुस्तकालय का स्थान भी बदलता रहता है। जिस कारण पाठकों को पुस्तकालय का सही प्रकार से लाभ नही मिल पा रहा है। खास बात यह है कि इस मामले को लेकर विभाग भी लापरवाह बना हुआ है।

loksabha election banner

वर्तमान में पुस्तकालय नगर के ब्लॉक रोड में किराये के दो कमरों में चल रहा है। इससे पहले यह गजा रोड में था और उससे पहले करीब आधा दर्जन अलग-अलग जगहों से पुस्तकालय संचालित होता रहा है। गौर करने वाली बात यह है कि नगर के अधिकांश लोगों को पुस्तकालय के बारे में जानकारी भी नही है। पुस्तकालय में वर्तमान में पुस्तकालयाध्यक्ष के अलावा एक चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी कार्यरत है। पुस्तकालय में करीब सात हजार पुस्तकें हैं जिनका उपयोग न हुआ तो वे नष्ट भी हो सकती हैं। बताते चलें कि वर्ष 1974 में शहीद श्रीदेव सुमन के नाम से नगर क्षेत्र में पुस्तकालय खोला गया, लेकिन भवन आज तक नही बन पाया है। पुस्तकालय का अपना भवन होगा तो पुस्तकों को रखने के लिए पर्याप्त जगह भी मिल पाएगी। पाठकों के लिए वाचनालय भी होगा, लेकिन किराए के चंद कमरों में ऐसा कैसे हो पाएगा। पुस्तकालय शिक्षा विभाग के अधीन है। गौर करने वाली बात यह भी है कि विभाग ने कभी पुस्तकालय का भवन बनाने की कोशिश नही की। यदि खुद के भवन में पुस्तकालय होता तो उसका लाभ अधिक लोगों को मिलता और वहां पुस्तकों की संख्या भी बढ़ती। साहित्यकार सोमवारीलाल सकलानी, राम सिंह नेगी आदि का कहना है कि नगर में पुस्तकालय है तो उसका भवन भी होना जरूरी है। खंड शिक्षाधिकारी शैलेंद्र सिंह चौहान का कहना है कि नगर में अभी तक कोई ऐसी जगह नही मिल पाई जहां पुस्तकालय के लिए भवन बनाया जाए। यदि जगह मिलेगी तो भवन भी बनाया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.