Move to Jagran APP

अवैध शराब की तस्करी रोकने को खोला ठेका

संवाद सूत्र, देवप्रयाग : तीर्थनगरी देवप्रयाग के निकट शराब का ठेका खोले जाने के आबकारी विभाग

By JagranEdited By: Published: Tue, 16 Oct 2018 06:55 PM (IST)Updated: Tue, 16 Oct 2018 06:55 PM (IST)
अवैध शराब की तस्करी  रोकने को खोला ठेका
अवैध शराब की तस्करी रोकने को खोला ठेका

संवाद सूत्र, देवप्रयाग : तीर्थनगरी देवप्रयाग के निकट शराब का ठेका खोले जाने के आबकारी विभाग ने जो कारण गिनाये हैं वो हैरान करने वाले है। आबकारी विभाग के मुताबिक देवप्रयाग क्षेत्र में बड़े पैमाने पर होने वाली अवैध शराब की तस्करी व बिक्री रोकने के लिए यहां शराब का ठेका खोला गया है।

loksabha election banner

दरअसल, कुछ माह पहले पूर्व नगर पंचायत अध्यक्ष देवप्रयाग राजेश अग्रवाल व श्री बद्रीश युवा पुरोहित संगठन अध्यक्ष प्रवीन ध्यानी ने जिला प्रशासन से तीर्थ क्षेत्र में शराब का ठेका खोले जाने का विरोध किया था। इसको बंद किए जाने की मांग को लेकर ज्ञापन भी सौंपे गए थे। जिला प्रशासन के निर्देश पर आबकारी आयुक्त द्वारा जिला आबकारी विभाग से जांच आख्या मांगी गयी। आबकारी निरीक्षक कीर्तिनगर रमेशचंद्र ने जिला आबकारी अधिकारी को जो कारण अपनी आख्या में दिए हैं वह हैरान करने वाले हैं। पत्रकारों को उपलब्ध करायी गई आख्या की प्रतियों में इसका कारण क्षेत्र में बिक रही बेतहाशा अवैध शराब है। आबकारी निरीक्षक की आख्या अनुसार राष्ट्रीय राजमार्ग पर नगरपालिका देवप्रयाग की सीमा से पांच सौ मीटर दूरी पर भ्वीट गांव में शासन से जून 2018 में विदेशी शराब की दुकान स्वीकृत हुई थी, जो मार्च 2019 तक 62 लाख 55 हजार के राजस्व में दी गयी है। आबकारी निरीक्षक के अनुसार देवप्रयाग क्षेत्र में पिछले पांच वषरें में 20 अभियोगों में 356.23 लीटर अवैध शराब पकड़ी गयी है। जबकि पुलिस ने भी 16 मामले अवैध शराब के पंजीकृत किए हैं। आबकारी निरीक्षक ने क्षेत्र में अवैध शराब की सप्लाई से जहरीली व दूषित शराब का सेवन होने व उससे जनहानि की प्रबल संभावना जताने के बावजूद भ्वीट में शराब की दुकान को बंद करना उचित नहीं माना है। पूर्व निकाय अध्यक्ष राजेश अग्रवाल के अनुसार अवैध शराब की तस्करी रोकने के लिए शराब का ठेका तीर्थक्षेत्र में खोलने का तर्क समझ से परे है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.